scriptAfter two years, again the auspicious wedding ceremony will be held at | दो साल बाद फिर शुभ लग्न सजा मंगल मंडप...13 दिसंबर तक होंगी 1000 से अधिक शादियां, चहकेगी वेडिंंग इंडस्ट्री | Patrika News

दो साल बाद फिर शुभ लग्न सजा मंगल मंडप...13 दिसंबर तक होंगी 1000 से अधिक शादियां, चहकेगी वेडिंंग इंडस्ट्री

- गूंजेगी शहनाई : सहालग सीजन में 350 करोड़ के कारोबार की उम्मीद, 95 फीसदी मैरिज गार्डन, होटल बुक
- डेढ़ साल में 400 रुपए प्लेट का रिसेप्शन अब 600 रुपए में, अधिक मेहमानों वाली शादियां नहीं

Updated: November 15, 2021 08:45:28 am

ग्वालियर. प्रदेश सहित ग्वालियर में मार्च 2020 को पहला लॉकडाउन लगा और उसके बाद से अब तक कोरोना के कारण शादी-ब्याह या तो टलते रहे या फिर औपचारिक तथा सादगीपूर्ण तरीके से हुए। करीब पौने दो साल बाद एक बार फिर से शहनाई की गूंज सुनाई देने जा रही है। हालांकि 15 नवंबर से 13 दिसंबर के बीच होने वाली शादियों के लिए सिर्फ 13 दिन के ही मुहूर्त हैं, फिर भी शहर की वेडिंग इंडस्ट्री इस शुरूआत से चहक उठेगी। इसके बाद 16 दिसंबर से मलमास लगने के कारण एक महीने तक शादियों पर विराम लग जाएगा। सहालग के इस सीजन का इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि शहर के मैरिज गार्डन और होटल 95 फीसदी तक बुक हो चुके हैं। इसी तरह से बैंड, डीजे, कैटरर्स आदि सभी की बुकिंग फुल हो चुकी है। अनुमान लगाया जा रहा है कि नवंबर-दिसंबर में शहर में करीब 1000 से अधिक शादियां होंगी और इससे 350 करोड़ से अधिक का कारोबार होगा।
दो साल बाद फिर शुभ लग्न सजा मंगल मंडप... 13 दिसंबर तक होंगी 1000 से अधिक शादियां, चहकेगी वेडिंंग इंडस्ट्री
दो साल बाद फिर शुभ लग्न सजा मंगल मंडप... 13 दिसंबर तक होंगी 1000 से अधिक शादियां, चहकेगी वेडिंंग इंडस्ट्री
ये हैं विवाह मुहूर्त
नवंबर - 15, 16, 20, 21, 28, 29 और 30
दिसंबर - 1, 2, 6, 7, 11 और 13

मैरिज गार्डन : शहर में करीब 350 मैरिज गार्डन हैं। वृहत्तर ग्वालियर मैरिज गार्डन के सचिव रामकुमार सिकरवार ने बताया कि नवंबर-दिसंबर के सीजन के लिए लोगों ने पहले से ही बुकिंग करा रखी है। औसतन एक गार्डन पर 7 से 8 शादियां होना चाहिए। कोरोना संक्रमण काल में पिछले दो वर्ष से इस सेक्टर के लोग खासे परेशान रहे हैं, उम्मीद है कि आगे भी वेडिंग सेक्टर अच्छा रहना चाहिए।
कैटरर्स : कैटरर्स हलवाई क्रॉकरी संघ के अध्यक्ष राजेंद्र गुप्ता ने बताया कि शादियों पर भी इस बार महंगाई का असर देखने को मिलेगा। इस साल शादियों में सभी चीजें करीब 15 फीसदी तक महंगी हो गई हैं। खाना बनाने वाली लेबर भी महंगी हुई है। रिसेप्शन में दो वर्ष पूर्व तक प्रति प्लेट 400 रुपए दर थी, अब 600 रुपए तक चुकानें होंगे। राशन, तेल, मसाले, सूखा मेवा, सब्जी सहित भोजन में लगने वाली सामग्री सबकुछ महंगा है। एक बड़ा कारण मेहमानों की कम संख्या भी है, जब ज्यादा संख्या होती है तो प्रति प्लेट दाम पर भी असर पड़ता है।
बैंड-बाजा : बैंड-बाजा संचालक और उनकी लेबर कोविड-19 के कारण खासे परेशान रहे हैं। ग्वालियर बैंड ऐसोसिएशन के अध्यक्ष अजीत कुकरेजा ने बताया कि कोरोना के समय जैसे-तैसे वक्त गुजारा गया, पर अब लग रहा है कि अच्छे दिन लौट रहे हैं। कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने पिछले साल बुकिंग कराई थी, वो भी अब शादी कर रहे हैं। वैसे कुल मिलाकर अब माहौल में सुधार दिखाई दे रहा है।
टेंट-डीजे : ग्वालियर टेंट व्यवसायी संघ के अध्यक्ष चक्रेश जैन ने बताया कि देवउठान एकादशी के आते ही सहालग सीजन की शुरूआत हो गई है जो इस साल आगामी 13 दिसंबर तक जारी रहेगा। इस साल सभी को काफी उम्मीदें हैं। शादी के लिए डीजे (डिस्क जॉकर) की भी काफी पूछ-परख रहती है। डीजे शाहिद का कहना है कि बीते सीजन में खासतौर पर डीजे को लोगों ने नजरअंदाज कर दिया था। इससे लाखों का नुकसान हुआ है। इस बार काफी बुकिंग आ चुकी हैं। एक डीजे पार्टी प्ले करने के लिए 10 से 50 हजार रुपए तक ले रही है।
साल की शुरूआत में टली शादियां अब होंगी
कंपू निवासी मुकेश कुमार ने बताया कि 20 नवंबर को उनकी बहन की शादी है। मई में कोरोना के कारण शादी को आगे बढ़ा दिया था। वहीं उपनगर ग्वालियर के रहने वाले हरेन्द्र सिंह ने बताया कि उनकी बेटी की शादी 1 मई को तय थी, लेकिन उसे आगे बढ़ाना पड़ा था। अब ये शादी 2 दिसंबर को होने जा रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.