scriptवेडिंग इंश्योरेंस को लेकर बढ़ रही है अवेयरनेस | Awareness is increasing with wedding insurance | Patrika News

वेडिंग इंश्योरेंस को लेकर बढ़ रही है अवेयरनेस

locationजयपुरPublished: Nov 20, 2018 08:44:51 pm

Submitted by:

Jaya Sharma

सिक्योरिटी पर भी किया जा रहा है फोकसहाई बजट वाली शादियों में बढ़ रही है डिमांड

wedding

वेडिंग इंश्योरेंस को लेकर बढ़ रही है अवेयरनेस

जयपुर. किसी भी घर में ‘वेडिंगÓ सबसे महत्वपूर्ण इवेंट होता है और जिस तेजी से वेडिंग का बजट बढ़ रहा है। उसी तेजी से उसे इंश्योरेंस करवाने का ट्रेंड भी बढ़ गया है। लोग शादियों के इंश्योरेंस को लेकर जागरूक हो रहे हैं। वेडिंग प्लानर्स की मानें तो शहर में वेडिंग इंश्योरेंस की डिमांड पिछले तीन-चार सालों में बढ़ी है। हालांकि अभी हाई बजट शादियों में ही इंश्योरेंस का ट्रेंड बढ़ा है, लेकिन जिस रफ्तार से लोग इंश्योरेंस को लेकर क्वेरीज ले रहे हैं, उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले सालों में वेडिंग इंश्योरेंस में तेजी आएगी।
उल्लेखनीय है कि हालही रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण ने अपनी शादी में इंश्योरेंस पॉलिसी ली थी, जिसमें उन्होंने आग, चोरी, विस्फोट, हवाई जहाज से कोई नुकसान, भूकंप, पानी, बाढ़ और तूफ ान आदि जैसी चीजें कवर करवाई थी। इससे पहले भी हाई प्रोफाइल वेडिंंग में इंश्योरेंस हो चुके हैं।
बढ़ गई है डिमांड

वेडिंग प्लानर ऋषि सिंह बताते हैं कि डेस्टिनेशन वेडिंग में इंश्योरेंस को लेकर क्वेरीज रहती है। शादियों में बजट बढऩे के कारण लोग इंश्योरेंस करवाने में रुचि दिखा रहे हैं। कई प्राइवेट से लेकर सरकारी इंश्योरेंस कम्पनियां वेडिंग इंश्योरेंस पॉलिसी निकाल रही हैं, जिनमें आग, चोरी और आंधी तूफान से हुए नुकसान को कवर किया जाता है। पिछले तीन सालों में वेडिंग इंश्यारेंस में ४० से ५० फीसदी तक का इजाफा हुआ है। हालांकि अभी मिडिल बजट शादियों में इंश्योरेंस पॉलिसी लेने का ट्रेंड नहीं देखा जा रहा है।

आते हैं प्रपोजल
जयपुर में वेडिंग इंश्योरेंस को लेकर क्वेरीज भी बढ़ रही है। एक इंश्योरेंस कम्पनी के सेल्स मैनेजर कृष्ण चौधरी बताते हैं कि कम्पनी की तरफ से इवेंट इंश्योरेंस दिया जाता है, जिसमें वेडिंग भी कवर होती है। इस पॉलिसी में फायर और चोरी के अलावा कई तरह की अप्रिय घटनाओं को कवर किया जाता है। कम्पनी के पास वेडिंग इंश्योरेंस के प्रपोजल भी आते हैं।

सिक्योरिटी पर खास फोकस

एक्सपट्र्स के मुताबिक शहर की शादियों में फायर ब्रिगेड से लेकर एम्बुलेंस, जैसी सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। हर कोने में वाई-फाई कैमरे लगवाए जा रहे हैं। एक सिक्योरिटी रूम डवलप किया जा रहा है, जहां से पूरे समारोह पर नजर रखी जा सके। गन मैन से लेकर बाउंसर्स तक वेडिंग में सिक्योरिटी करते हुए देखे जा रहे हैं। लोगों की जागरुकता को देखते हुए शहर में वेडिंग सिक्योरिटी का मार्केट १०० प्रतिशत तक बढ़ गया है। एक वेडिंग प्लानर अरुण सिंह बताते हैं कि हम लोगों का पूरा फोकस सिक्योरिटी पर रहता है, ताकि किसी वेडिंग सेलिब्रेशन के दौरान सेफ्टी बरकरार रहे।
पॉलिसी में ये चीजें होती हैं कवर
वेडिंग कैंसिलेशन (मौसम,आग या फिर दूसरी विषम परिस्थितयों के चलते )

एक्सिडेंट कवर (शादी के दौरान कोई भी हादसा )
थेफ्ट कवर (गहने, मोबाइल, पैसे या अन्य एसेट )
प्रोपर्टी को नुकसान (आग, भूकम्प, तूफान या फिर विस्फोट )
पब्लिक लायबिलिटी भी पॉलिसी में कवर होती है, लेकिन इसमें भी कुछ कंडीशंस दिए गए होते हैं।

कुछ कम्पनियां पर्सनल एक्सिटेंड में ग्रूम, ब्राइड या फिर खास रिलेटिव को भी शामिल करते हैं, एेसे में इससे संबंधित जानकारी भी होनी चाहिए
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो