बाड़मेर बंद , नगर परिषद सीमा विस्तार की मांग

Uma Mishra

Publish: Jun, 15 2019 07:37:59 PM (IST)

स्‍पेशल


बाड़मेर शहर से गुजर रहे नेशनल हाइवे के दक्षिण-पूर्व की तरफ की करीब 30-४० साल पुरानी आबादी को नगर परिषद सीमा विस्तार में शामिल किए जाने की मांग को लेकर शनिवार को बाड़मेर बंद रहा। बता दें कि बीते साल सरकार ने इन कॉलोनियों को नगर परिषद सीमा विस्तार का आदेश भी जारी किया था, लेकिन हाल ही में राज्य सरकार ने इस आदेश को निरस्त कर दिया। जिसके बाद से ही लोगों में आक्रोश बना हुआ है।
अपनी मांग को रखते हुए आबादी सीमा विस्तार संघर्ष समिति, बाड़मेर ने 15 जून को बाड़मेर बंद का आह्वान किया। उन्होंने आमजन से भी बंद में सहयोग की अपील की। इस अपील का समर्थन करते हुए आमजन ने भी बंद में सहयोग दिया। बता दें कि बाड़मेर में इस बंद के समर्थन में शहर की दुकानें सुबह से ही नहीं खुलीं और थडिय़ां भी बंद रहीं। व्यापारी दुकानों के आगे बैठे रहे। वहीं पुलिस के जवान भी जगह-जगह तैनात रहे।
शहर में बंद को सफल बनाने के लिए सुबह से ही रैलियां निकाली गईं और समर्थन देने का आह्वान किया गया। शहरवासियों ने अपना सहयोग इस बंद को दिया, हालांकि उन्हें परेशानी भी झेलनी पड़ी। बंद की वजह से सुबह से ही ऑटो नहीं चले। ऐसे में स्टेशन के बाहर लोग ऑटो के इंतजार में खड़े रहे। वे ऑटो चालकों से गुजारिश करते रहे, लेकिन साफ इनकार सुनने के बाद पैदल चलने को मजबूर हुए।
बता दें कि नगर परिषद सीमा विस्तार से जुड़ी कॉलोनियों में पट्टे जारी कर विकास शुल्क के नाम पर करोड़ों रुपए वसूले जा चुके हैं। ऐसे में शहर के आस-पास पिछले चालीस वर्षों से बसे लोगों की मांग पर परिषद क्षेत्र का विस्तार किया गया था, जिसे पिछले दिनों राज्य सरकार ने रद्द कर दिया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned