यह सब्जी बढ़ाती है रोग प्रतिरोधक क्षमता, दूर रहेगी बीमारी

कमल ककड़ी (lotus root ) में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होते हैं। इसे खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती और कब्ज जैसी समस्या से भी निजात मिलती है। कमल ककड़ी में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस, विटामिन सी, प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। कमल ककड़ी का सेवन सब्जी और अचार के तौर पर किया जाता है।

By: Neeru Yadav

Published: 28 May 2021, 12:37 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क. कमल ककड़ी (kamal kakdi) में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होते हैं। इसे खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती और कब्ज जैसी समस्या से भी निजात मिलती है। कमल ककड़ी (lotus root ) में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस, विटामिन सी, प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। कमल ककड़ी का सेवन सब्जी और अचार के तौर पर किया जाता है।


जानकारों की माने तो कमल ककड़ी (kamal kakdi) की सब्जी सप्ताह में दो बार खाने पर ही बहुत लाभ देती है। अगर आपको इसे खाना पसंद नहीं है, तब भी अपनी सेहत के लिए सप्ताह के मेन्यू में इसे जरूर शामिल करें। कमल के बीज जहां मखाने के रूप में जहां स्वाद और सेहत को बढ़ाते हैं वहीं इसकी जड़ यानी कमल ककड़ी भी हमें स्वस्थ बनाती है। कमल ककड़ी पाचनक्रिया सही रखने में मदद करती है।

  • इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है, ये डाइजेशन को सही रखने में मदद करता है। यह कब्ज़, अपच और पेट में भारीपन जैसी परेशानियों को दूर कर सकती है। शरीर को डिटॉक्स करने में भी कमल ककड़ी सहायता करती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो लिवर और किडनी पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं और शरीर को डिटॉक्स करते हैं।
  • कमल ककड़ी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इससे शरीर में आने वाली सूजन को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही कमल ककड़ी ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करती है। कमल ककड़ी तनाव को कम करने में भी सहायता करती है. इसमें अच्छी मात्रा में पायरोडॉक्सीन पाया जाता है जो तनाव को कम करने में मदद करता है। कमल ककड़ी खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है।
  • आप फैट कम करना चाहते हैं तो आपको कमल ककड़ी को अपने भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें पोषक तत्व बहुत अधिक होते हैं और कैलोरी बेहद कम। जिन लोगों को शुगर की समस्या हो या जिनकी फैमिली हिस्ट्री में शुगर की बीमारी हो, उन्हें कमल ककड़ी का सेवन जरूर करना चाहिए। यह शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है।
Neeru Yadav
और पढ़े
अगली कहानी
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned