scriptbharat natyam dancer aahana Gupta#Performance atJaipur | होम टाउन में परफॉर्म करने को लेकर उत्साहित: आहना | Patrika News

होम टाउन में परफॉर्म करने को लेकर उत्साहित: आहना

तीन साल की उम्र में जब बच्चे पढऩा लिखना शुरू करते हैं उस समय आहना म्यूजिक की धुन पर थिरका करती थीं, उनके डांस स्टेप देखकर पैरेंट्स को लगा कि क्यों ना आहना को किसी ट्रेडिशनल डांस का प्रशिक्षण दिलवाया जाए।

Published: November 28, 2021 09:14:50 pm


अरंगेत्रम की प्रस्तुति देने वाले देश के सबसे कम उम्र के कलाकारों में शामिल हैं आहना
महाराणा प्रताप सभागार में कल होगा कार्यक्रम

जयपुर।
तीन साल की उम्र में जब बच्चे पढऩा लिखना शुरू करते हैं उस समय आहना म्यूजिक की धुन पर थिरका करती थीं, उनके डांस स्टेप देखकर पैरेंट्स को लगा कि क्यों ना आहना को किसी ट्रेडिशनल डांस का प्रशिक्षण दिलवाया जाए। इसके बाद चार साल की उम्र से भरतनाट्यम सीखने का जो सफर शुरू हुआ वह आज भी जारी है। इस सफर की शुरुआत का असर यह पड़ा कि आज आहना 12 वर्ष की उम्र में भरतनाट्यम की एक विधा अरंगेत्रम की प्रस्तुति देने वाले देश के सबसे कम उम्र के कलाकारों में शामिल हैं और अब वह अपने होम टाउन यानी जयपुर में अपनी पहली प्रस्तुति देने आई हैं।
ऑस्ट्रिया में किया देश का प्रतिनिधित्व
आहना इससे पूर्व ऑस्ट्रिया में हुए फोक डांस फेस्ट में भी देश का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। उनका कहना है कि जयपुर में प्रस्तुति देने का प्रयास वह काफी समय से कर रही थीं लेकिन दो साल कोविड के कारण निकल गए ऐसे में अब जाकर यहां परफॉर्म करने का मौका मिला। अपने होम डाउन में पूरे परिवार के सामने अपनी प्रस्तुति को लेकर अहाना बेहद खुश हैं। मुंबई में कई प्रतिष्ठित समारोह में अपनी टैलेंट शो कर चुकी अहाना ने अपने करियर को लेकर अभी कुछ तय नहीं किया है। उनका कहना है कि दो साल बाद वह तय करेगी कि उन्हें मेडिकल में जाना है या फिर डांस में ही अपना करियर बनाना है, लेकिन इतना तो निश्चित है कि वह डांस छोडऩे वाली नहीं हैं। आहना ने बताया कि वे पिछले 8 साल से मुम्बई में नृत्यगुरु हेतल अनुपम करमाकर से भरतनाट्यम नृत्य का सबक ले रही हैं।
आंगिक भावए मुद्राओं और नृत्याभिनय ने किया प्रभावित
इस नृत्य की आकर्षक कॉस्ट्यूम, आंगिक भावए मुद्राओं और नृत्याभिनय ने उन्हें बेहद प्रभावित किया। यही वजह है कि आहना का रुझान बचपन से ही इस नृत्य की ओर हो गया। आहना ने बताया कि अक्सर टीवी पर देश के किसी मशहूर कलाकार को भरतनाट्यम नृत्य करते देखती थी। उस दौरान मेरा मन भी भरतनाट्यम करने को बहुत होता था।
पैरेंट्स ने किया हर कदम पर सपोर्ट
मुम्बई की ब्राइट स्टार्ट इंटरनेशनल स्कूल की 9वीं कक्षा में पढ़ रही आहना के मुताबिक उनकी मांग रेशु गुप्ता और पिता नवीन गुप्ता के उन्हें डांस सीखने के लिए काफी सपोर्ट किया और आज उनकी ख्वाहिश है कि वह दुनिया भर में भरतनाट्यम को नई ऊचाई पर लेकर जाएं। आहना का प्रयास है कि वह आने वाले समय में देश के कोने कोने में अपनी प्रस्तुति ने भरतनाट्यम की प्रस्तुति दे जिससे अधिक से अधिक दर्शक इससे रूबरू हो सकें।
भरतनाट्यम बिन सब सूना सूना
आहना ने बताया कि उन्हें डांस की हर शैली पसंद है। देशी.विदेशी लोकनृत्य, सालसा, जैज समेत अन्य तमाम डांस शैलियां देखना और डांस करना अच्छा लगता है कि लेकिन जब तक भरतनाट्यम नहीं करती कुछ अधूरा सा लगता है।
होम टाउन में परफॉर्म करने को लेकर उत्साहित: आहना
होम टाउन में परफॉर्म करने को लेकर उत्साहित: आहना

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: आज इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का PM Modi करेंगे लोकार्पणदिल्ली में जनवरी में बारिश का पिछले 32 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त, ठंड से छूटी कंपकंपी, एयर क्वालिटी में सुधारCovid-19 Update: भारत में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, मौत के आंकड़ों ने तोड़े सारे रिकॉर्डUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारU19 World Cup: कौन है 19 साल का लड़का Raj Bawa? जिसने शिखर धवन को पछाड़ रचा इतिहासAjmer Urs : 1 फरवरी को उतरेगा संदल, 2 को खुलेगा जन्नती दरवाजाUP Top News: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षक पात्रता परीक्षा आज, दो पालियों में परीक्षासरदार पटेल के बाद बीजेपी का फोकस अब सुभाषचंद BOSE पर, मनाएंगे पराक्रम दिवस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.