scriptBIG ISSUE: कोरोना संक्रमण से ऑल इंडिया एग्जाम में होगी देरी | Big issue: Corona impact on All india entrance examination | Patrika News

BIG ISSUE: कोरोना संक्रमण से ऑल इंडिया एग्जाम में होगी देरी

locationअजमेरPublished: Apr 21, 2021 09:25:13 am

Submitted by:

raktim tiwari

इससे सत्र 2021-22 पर असर पड़ेगा। संस्थानों को पिछले सत्र की वार्षिक/सेमेस्टर परीक्षाओं के अलावा प्रवेश कार्यक्रमों से जूझना पड़ेगा।

COVID 19 effect

COVID 19 effect

अजमेर.

कोरोना संक्रमण से कई राष्ट्रीय स्तरीय प्रवेश परीक्षाओं का कार्यक्रम गड़बड़ा गया है। इनमें इंजीनियरिंग, मेडिकल, लॉ, मैनेजमेंट और अन्य प्रवेश परीक्षाएं शामिल हैं। इससे सत्र 2021-22 पर असर पड़ेगा। संस्थानों को पिछले सत्र की वार्षिक/सेमेस्टर परीक्षाओं के अलावा प्रवेश कार्यक्रमों से जूझना पड़ेगा।
मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट संस्थानों में प्रवेश के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी परीक्षा कराती है। इनमें जेईई मेन की दो चरण की परीक्षा हो चुकी है। इसके अलावा नीट, सी-मैट, नेट-जेआरएफ, सीएसआईआर-नेट परीक्षा शामिल है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में प्रवेश के लिए आईआईटी कानपुर 3 जुलाई को जेईई एडवांस परीक्षा कराएगा। देश की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी को क्लैट परीक्षा करानी है।
कई परीक्षाएं हो चुकीं स्थगित
कोरोना संक्रमण को देखते नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 27 से 30 अप्रेल तक प्रस्तावित तीसरे चरण की परीक्षा स्थगित कर चुकी है। केंद्र सरकार ने सीबीएसई की दसवीं की परीक्षाओं को रद्द और बारहवीं की परीक्षा को स्थगित किया है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं स्थगित की हैं। नीट, जेईई मेन (तृतीय और चतुर्थ चरण) सी-मैट जेईई एडवांस क्लैट, नेट-जेआरएफ सहित अन्य परीक्षाएं होनी हैं। इन परीक्षाओं में 60 लाख से ज्यादा विद्यार्थी बैठेंगे।
ऑनलाइन-ऑफलाइन परीक्षा मुश्किल
प्रवेश परीक्षाएं कराने वाले संस्थानों के पास ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षाएं कराने की अहम जिम्मेदारी है। पिछले साल सितंबर में जेईई मेन और जेईई एडवांस की ऑनलाइन परीक्षा हुई थी। मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली, तमिलनाडू, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण ज्यादा है। यहां स्थिति सामान्य हुए बगैर परीक्षाओं का आयोजन मुश्किल है।
जितनी देरी उतनी समस्याएं…..
-पिछले साल की तरह संस्थानों में देरी से होंगे विद्यार्थियों के दाखिले
-जुलाई से सितंबर के बाद तक चल सकती है दस्तावेजों की जांच
-फीस जमा कराने के लिए देने पड़ेंगे एप अथवा ई-ट्रांजिक्शन विकल्प
-सत्र 2021-22 की पढ़ाई शुरु होने में हो सकती है देरी
-सेमेस्टर में अध्ययनरत विद्यार्थियों की परीक्षाएं और परिणाम में विलंब
पिछले सत्र के कोर्स पूरा करने के लिए ऑनलाइन क्लास जारी हैं। जेईई मेन, जेईई एडवांस और अन्य प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन और प्रवेश के बाद ही नया सत्र शुरू होगा। देरी से नियमित पढ़ाई से लेकर सेमेस्टर परीक्षाएं भी उसी अनुसार चलेंगी।
डॉ. रेखा मेहरा प्राचार्य इंजीनियरिंग कॉलेज अजमेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो