script5G : अगले महीने शुरू हो सकता है देश में 5जी स्पेक्ट्रम का ट्रायल | 5G spectrum trial may begin in the country next month | Patrika News
खास खबर

5G : अगले महीने शुरू हो सकता है देश में 5जी स्पेक्ट्रम का ट्रायल

ऑक्शन से पहले टेलीकॉम कंपनियों को कम से कम 6 महीने तक 5जी डिवाइस और स्पेक्ट्रम का ट्रायल लेना होगा

Aug 15, 2020 / 12:56 am

pushpesh

बड़ी ख़बर! देश में इस साल सितंबर में शुरू हो सकता है 5त्र का ट्रायल

5जी का ट्रायल इस साल सितंबर से शुरू हो सकता है

नई दिल्ली. देश में 5जी का ट्रायल इस साल सितंबर से शुरू हो सकता है। देश में अभी 4जी नेटवर्क चलता है, लेकिन अगर 5जी स्पेक्ट्रम शुरू हो गया तो मोबाइल इंटरनेट की स्पीड और बढ़ जाएगी। गौरतलब है कि पहले 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग इस वर्ष मार्च में होने वाली थी, लेकिन कोरोनावायरस महामारी की वजह से इसे टाल दिया गया। टेलीकॉम डिपार्टमेंट के सूत्रों के मुताबिक, स्पेक्ट्रम का ऑक्शन शुरू करने से पहले टेलीकॉम कंपनियों को कम से कम 6 महीने तक 5जी डिवाइस और स्पेक्ट्रम का ट्रायल लेना होगा। अधिकारी ने बताया, “हम कंपनियों को सितंबर से स्पेक्ट्रम मुहैया कराने की सोच रहे हैं ताकि वो अपने 5जी डिवाइस की जांच कर सके।
सूत्रों के मुताबिक टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने 5जी के ट्रायल और ऑक्शन से चाइनीज कंपनियों को बाहर रखने का सुझाव दिया है। दूरसंचार विभाग ने कहा कि चाइनीज कंपनियां ट्रायल या ऑक्शन में शामिल नहीं हो सकती हैं। एक अधिकारी ने बताया, दिसंबर 2019 में जिन कंपनियों ने एप्लिकेशन जमा किया था, हमने उनमें से सिर्फ नोकिया, एरिक्सन और सैमसंग को ही 5जी ट्रायल में शामिल होने की अनुमति दी है। भारती एयरटेल ने भी अपना एप्लिकेशन जमा किया है और वह सैमसंग, नोकिया, हुवावे और एरिक्सन के साथ साझेदारी में 5जी ट्रायल केरगी। हुवावे जैसी चाइनीज कंपनियों को 5जी से दूर रखा गया है।

Home / Special / 5G : अगले महीने शुरू हो सकता है देश में 5जी स्पेक्ट्रम का ट्रायल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो