scriptबड़े-बड़े शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, किशनबाग और स्कूल-कॉलेज ने बदली नॉर्थ की तस्वीर | Patrika News
खास खबर

बड़े-बड़े शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, किशनबाग और स्कूल-कॉलेज ने बदली नॉर्थ की तस्वीर

जयपुर . बड़े-बड़े शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, डेजर्ट पार्क किशनबाग और स्कूल-कॉलेज ने राजधानी के नॉर्थ की तस्वीर बदल दी है। विद्याधर नगर निवासियों के साथ अब इस क्षेत्र में शहरभर के लोग पहुंच रहे हैं। किशनबाग की वादियां और रेतीले टीले लोगों को आकर्षित कर रहे है। वहीं विद्याधर नगर का सेंट्रल स्पाइन लोगों के लिए […]

जयपुरJul 03, 2024 / 12:06 pm

Girraj Sharma

जयपुर . बड़े-बड़े शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, डेजर्ट पार्क किशनबाग और स्कूल-कॉलेज ने राजधानी के नॉर्थ की तस्वीर बदल दी है। विद्याधर नगर निवासियों के साथ अब इस क्षेत्र में शहरभर के लोग पहुंच रहे हैं। किशनबाग की वादियां और रेतीले टीले लोगों को आकर्षित कर रहे है। वहीं विद्याधर नगर का सेंट्रल स्पाइन लोगों के लिए सबसे बड़ा शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बना हुआ है, वहीं झोटवाड़ा के बड़े-बड़े मॉल दूर-दराज के लोगों के लिए विश्वास के मार्केट बने हुए हैं। राजधानी का सबसे बड़ा इंडस्ट्रियल एरिया यहां की पहचान है।
डेजर्ट पार्क किशनबाग पर्यटन के रूप में उभरा है। यहां जयपुर शहर के साथ देश-विदेश से आने वाले पर्यटक भी पहुंचने लगे हैं। इस पार्क में विविध मरुस्थलीय वनस्पतियां, पुरानी चट्टाने, मरुस्थलीय टीले तथा राजस्थानी पद्धति से बनी मचान यहां आने वालों के बीच आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। पार्क के रेतीले क्षेत्र में उगाई गई स्वदेशी वनस्पति, प्रदेश के अलग-अलग जिलों की पहाड़ी तथा भूमिगत चट्टानें, जीवाश्म एवं उनके माध्यम से राज्य के प्राकृतिक इतिहास की भी यहां झलक देखने को मिल रही है। पार्क में रेगिस्तानी रोई (झाडीनुमा जंगल) में उगने वाली विभिन्न प्रकार की झाड़ियां और अन्य वनस्पतियां भी है।
सबसे बड़ा शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बना शान
विद्याधर नगर का सबसे बड़ा शॉपिंग कॉम्प्लेक्स सेंट्रल स्पाइन में 4 से 5 हजार दुकानें हैं, जहां लोगों को कपड़ों से लेकर घर की हर जरूरत के सामान आसानी से मिल जाते है। शाम होते ही यहां चौपाटी लग जाती है। खरीदारी के अलावा लोगों को यहां नाश्ता व खान-पान की सुविधा भी मिल रही है। हालांकि सेंट्रल स्पाइन पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाने का व्यापारियों को दर्द भी है। इसके पीछे बड़ा कारण अतिक्रमण माने जा रहे हैं। व्यापारियों की मानें तो अतिक्रमण बाजार के डवलपमेंट में बाधक बने हुए हैं।
बड़े-बड़े स्कूल व कॉलेज ने भी दिलाई पहचान
सीकर रोड, विद्याधर नगर, झोटवाड़ा, मुरलीपुरा में कई बड़े-बड़े स्कूल है। इनमें कई स्कूल ऐसे हैैं, जहां पूरे शहरभर से बच्चे पढ़ने आते हैं। कम समय में ही इन स्कूलों ने नाम कमाया है। बालिका शिक्षा के रूप में भी विद्याधर नगर क्षेत्र जाना-पहचाना नाम है। यहां के कॉलेज में भी दूर-दराज से स्टूडेंट पढ़ने आ रहे हैं।
जरूरत का सामान आसानी से मिल जाता
सीकर रोड व विद्याधर नगर में कई शॉपिंग कॉम्प्लेक्स है, हैंडलूम है। जहां घर की हर जरूरत का सामान आसानी से मिल जाता है। घर के नजदीक ही बड़ा बाजार हो तो इससे बड़ी सुविधा क्या होगी। वीकेंड पर घूमने-फिरने के लिए अब दूर-दराज भी नहीं जाना पड़ता है। यहां किशनबाग सहित कई जगह घूमने-फिरने के लिए है।
सुमन पचलंगिया, विद्याधर नगर
अच्छी जगह मिल रही
शहर के विस्तार के साथ सीकर रोड क्षेत्र का भी विकास होता जा रहा है। अब यहां लोगों को खरीदारी से लेकर पढ़ाई, खेल-कूद और घूमने-फिरने की अच्छी जगह मिल रही है। यहां कई बड़े शॉपिंग मॉल है, स्कूल हैं, जहां शहरभर से लोग आते हैं। यहां अब सुविधाओं का विस्तार होता जा रहा है। यहां बड़े-बड़े आयोजन होने लगे हैं।
जयदेव शर्मा, विद्याधर नगर

Hindi News/ Special / बड़े-बड़े शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, किशनबाग और स्कूल-कॉलेज ने बदली नॉर्थ की तस्वीर

ट्रेंडिंग वीडियो