script180 पदों के लिए आए 1 लाख से अधिक आवेदन | one lakh apply for 180 post | Patrika News
जयपुर

180 पदों के लिए आए 1 लाख से अधिक आवेदन

वन विभाग में वनरक्षक और वनपालों की भर्ती के लिए आवेदन भरने की प्रक्रिया
पूर्ण हो गई। अब जनवरी में आवेदकों की लिखित परीक्षा होगी

जयपुरDec 11, 2015 / 06:39 am

आरिफ मंसूरी

वन विभाग में वनरक्षक और वनपालों की भर्ती के लिए आवेदन भरने की प्रक्रिया पूर्ण हो गई। अब जनवरी में आवेदकों की लिखित परीक्षा होगी, लेकिन अभी तो विभाग की उलझन बढ़ गई है। वन्यजीव विभाग, मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व व उपवन संरक्षक कोटा में वनरक्षकों के 180 पदों के लिए एक लाख से अधिक आवेदन आए हैं।

कोटा के तीनों मंडलों में दर्जनभर वनपालों के पदों पर भर्ती के लिए 24792 आवेदन मिले हैं। एेसे में सवा लाख से ज्यादा आवेदकों के आधार पर परीक्षा केन्द्र तय करने की जद्दोजहद शुरू हो गई है। प्रदेशभर में मंडलवार कुल 1473 वनरक्षकों की भर्ती के लिए आन लाइन आवेदन मांगे गए थे।

सरकारी स्कूलों ने हाथ खींचे
सूत्रों के अनुसार, फर्नीचर व अन्य अभावों के चलते कुछ सरकारी स्कूल वाले परीक्षा केन्द्र बनाने को तैयार नहीं हैं और विभाग को सूचित भी कर चुके हैं। कुछ स्कूलों ने फर्नीचर के अभाव के कारण परीक्षा केन्द्र रखने में असमर्थता जताई है। इसी के चलते मुकुन्दरा हिल्स में वनरक्षक भर्ती के आवेदकों को परीक्षा का केन्द्र टोंक भी मिल सकता है।

जिला मुख्यालयों व सब डिवीजन पर परीक्षा केन्द्र बनाने का विचार था। आवेदनों की संख्या को देखते हुए हम इसकी तैयारी कर रहे हैं और संभवत: गांवों में भी सेंटर दिए जा सकते हैं। पूर्व में विभिन्न परीक्षाओं के लिए की गई व्यवस्थाओं को भी देखा जा रहा है। -इन्द्रराज सिंह, मुख्य वन संरक्षक कोटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो