scriptसिवनी कलेक्टर-एसपी को मुख्यमंत्री ने हटाया | Patrika News
खास खबर

सिवनी कलेक्टर-एसपी को मुख्यमंत्री ने हटाया

– मुख्यमंत्री के निर्देश पर एडीजीपी पवन श्रीवास्तव पहुंचे धूमा

सिवनीJun 23, 2024 / 07:01 pm

sunil vanderwar

आरोपियों

आरोपियों

सिवनी. मवेशी हत्याकाण्ड के बाद मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने एक्शन लेते हुए सिवनी कलेक्टर क्षितिज सिंघल एवं पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह को हटा दिया है। इनके स्थान पर सिवनी कलेक्टर संस्कृति जैन एवं पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मेहता को बनाया गया है।
बता दें कि सिवनी जिले के धूमा थाना व धनौरा क्षेत्र में दो दिन पहले आधा सैकड़ा मवेशियों की हत्या कर शव फेंक दिए गए थे। इससे जिले में लोगों ने गुस्सा जाहिर करते शुक्रवार को पूरा सिवनी जिला बंद रखा। वहीं शनिवार को सिवनी जिले के कुरई, सुकतरा, मोहगांव, बादलपार व कई अन्ह जगह बंद का आव्हान किया गया था। जो प्रभावी नजर आया। इसके अलावा नजदीकी जिला बालाघाट और मंडला क्षेत्र में भी बंद रहा। इससे सिवनी जिले से सडक़ मार्ग का यातायात प्रभावित रहा।
प्रदेश भर में मवेशी हत्याकाण्ड की गूंज है। मुख्यमंत्री ने खुद इस मामले में कड़ी नाराजगी जताते हुए आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। उन्होंने एडीजीपी पवन श्रीवास्तव को सिवनी भेजकर पूरे प्रकरण की उच्च स्तरीय जांच शुरु करा दी है। रविवार को जांच टीम घटनास्थल पर पहुंचकर इस मामले की जांच करेगी।

नागपुर से भी जुड़ रहे हैं घटना के तार-


पुलिस के मुताबिक जिले में हुए मवेशी हत्याकाण्ड के आरोपी सिवनी जिले के अलावा नागपुर के भी शामिल हैं। इस मामले में पुलिस की कई अलग-अलग टीमें जांच कर आरोपियों की तलाश में लगी हुई हैं। पुलिस के मुताबिक जो आरोपी पकड़े गए हैं, उनसे पूछताछ में कई और नाम सामने आए हैं, जिसमें कुछ लोग नागपुर क्षेत्र के होना बताया गया है।

आरोपियों के बयान को मौलवी ने बताया झूठा-


पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों से मवेशियों की घटना के पीछे की मंशा पूछी गई, तो उन्होंने जो कारण बताया वह सही मालूम नहीं होता है। कहा कि आरोपी कह रहे हैं कि उन्होंने कुर्बानी के लिए मवेशियों की हत्या की थी। जबकि पुलिस ने कई मौलवी से इस मामले में जानकारी ली, तो उन्होंने इस तरह से कुर्बानी दिए जाने की बात को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि मवेशियों को जिस तरह से, जहां मारा गया है, वह कुर्बानी के नियम के विपरीत है। पुलिस की जांच जारी है, आरोपियों से कई और सवालों के जवाब तलाशे जा रहे हैं।
भाजपा जिला अध्यक्ष ने जिले का माहौल बिगाडऩे का हो रहा षडय़ंत्र
मुख्यमंत्री, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष को लिखा पत्र, कठोर कार्रवाई की मांग

जिले में निरंतर हुई मवेशियों की हत्या को भविष्य के षडय़ंत्र की आहट बताते हुए भाजपा जिला अध्यक्ष आलोक दुबे ने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को पत्र लिखा है। कहा कि मवेशियों की हत्या के मामले में जिला प्रशासन को और अधिक सक्रिय होना होगा। साथ ही इस कांड की उच्च स्तरीय जांच कर दोषियों को पकड़ा जाए एवं कठोर कानूनी कार्रवाई की जाए। इस आशय के दो अलग-अलग पत्र भाजपा जिला अध्यक्ष ने प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव एवं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा को लिखे हैं।

दुबे ने अपने पत्र में जिले में पिछले दिनों हुई गोवंश की हत्या का विस्तार से उल्लेख करते हुए कहा कि इससे जिले का सामाजिक वातावरण दूषित होने का खतरा है। इतने बड़े पैमाने में हो रही मवेशियों की हत्या से जिले वासियों में असंतोष व्याप्त है। इस घटना की जांच किसी उच्च स्तरीय विशेष जांच दल का गठन कर किए जाने की आवश्यकता है। कहा कि प्रदेश में पशु संरक्षण के लिए कानून बना हुआ है, किंतु इसमें और अधिक कड़े प्रावधान किए जाने चाहिए। साथ ही भविष्य में जिले का वातावरण ऐसी घटनाओं को लेकर दूषित ना हो इसके इसके लिए व्यापक जांच व अपराधियों की धरपकड़ जरूरी है।

भाजपा जिला अध्यक्ष ने एसपी से ली पूरी जानकारी-
भाजपा जिला अध्यक्ष दुबे ने बताया कि इसी मामले को लेकर उन्होंने पुन: पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह से मुलाकात कर घटना में अब तक हुई कार्रवाई के बारे में जानकारी ली है। बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर इस मवेशी हत्याकांड की उच्चस्तरीय जांच के लिए एडीजीपी पवन श्रीवास्तव एवं टीम घटना स्थल पहुंच रही है। घटना में संलिप्त प्रत्येक आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है।

मुस्लिम समाज ने कहा आरोपियों पर हो कड़ी कार्रवाई-
कुरई थाना में मुस्लिम समाज ने सौंपा ज्ञापन।
कुरई थाना में मुस्लिम समाज ने सौंपा ज्ञापन।
मवेशियों की हत्या किए जाने के विरोध में शनिवार को कुरई थाना क्षेत्र में सभी दुकान बंद रहीं। सुबह 11 बजे ग्राम पंचायत कुरई के प्रांगण में लोगों ने एकत्रित होकर आक्रोश रैली पूरे नगर में निकाली। इसके बाद हिंदू व मुस्लिम समाज ने राज्यपाल के नाम कुरई थाना प्रभारी को ज्ञापन सौंपा। सभी धर्म के नागरिकों ने मांग किया है जो भी इस घटना में शामिल हैं। उनके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई क

Hindi News/ Special / सिवनी कलेक्टर-एसपी को मुख्यमंत्री ने हटाया

ट्रेंडिंग वीडियो