scriptहरे-भरे मैदानों में खेलने वाले बच्चों की इम्युनिटी होती है मजबूत | Children playing in green fields have strong immunity | Patrika News

हरे-भरे मैदानों में खेलने वाले बच्चों की इम्युनिटी होती है मजबूत

Published: Nov 24, 2020 12:50:42 pm

Submitted by:

pushpesh

-फिनलैंड के वैज्ञानिकों का अध्ययन

हरे-भरे मैदानों में खेलने वाले बच्चों की इम्युनिटी होती है मजबूत

हरे-भरे मैदानों में खेलने वाले बच्चों की इम्युनिटी होती है मजबूत

फिनलैंड के वैज्ञानिकों ने अध्ययन में पाया कि ज्यादा हरे भरे और जैव विविधता से परिणूर्ण खेल मैदानों में खेलने से एक महीने के भीतर बच्चें की प्रतिरोधक प्रणाली में सुधार होता है। वैज्ञानिक सैकड़ों प्री स्कूल के खेल मैदानों के अध्ययन के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं। 28 दिन के प्रायोगिक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पाया कि हरे-भरे खेल मैदानों में खेलने वाले बच्चे, फर्श, टाइल्स और बजरी पर खेलने वाले बच्चों की तुलना में ज्यादा उत्साही और स्वस्थ पाए गए। इनके शरीर में रोगों से लडऩे वाले जीवाणु भी ज्यादा विकसित हुए। इससे पता चलता है कि उनकी प्रतिरोधक क्षमता तेजी से विकसित हो रही थी।
प्रकृति के आंचल में ज्यादा महफूज
-प्रकृति से दूर रहने वालों में ऑटोइम्यून बीमारियां अधिक होने की आशंका रहती है, जैसे डायबिटीज, रूमेटाइड गठिया, ल्यूपस और सिलिएक आदि।
-कई अध्ययन बताते हैं कि ग्रामीण इलाकों में रहने वाले बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता इसलिए अधिक होती है, क्योंकि वे प्रकृति के ज्यादा करीब हैं।
-यूरोपियन सेंटर फॉर एनवायर्नमेंट एंड हेल्थ का शोध कहता है कि सप्ताह में कम से कम 120 मिनट प्रकृति के साथ बिताने से सेहत अच्छी रहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो