उपभोक्ता फोरम: दावे अनुसार रिजल्ट नहीं, कोचिंग सेण्टर को फीस वापसी के निर्देश

9th की छात्रा हो गई फेल, 'सेवा में कमी' का जिम्मदेार मानते हुए जिला कन्जूमर विवाद निवारण फोरम ने कहा, फीस वापस करे कोचिंग सेंटर

By: Mohmad Imran

Published: 17 Feb 2021, 03:14 PM IST

बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए अभिभावक स्कूल की महंगी पढ़ाई के साथ उन्हें कोचिंग सेंटर भी भेजते हैं। यह अतिरिक्त पढ़ाई बच्चों की स्कूल फीस जितनी ही खर्चीली होती है। लेकिन अक्सर कोचिंग सेंटर जिन बातों का दावा करते हैं, उन पर खरे नहीं उतर पाते। अभिभावकों को क्या इस बात का अधिकार है कि वे अपनी चुकाई हुई फीस इन कोचिंग सेंटर्स से वापस मांग लें? ऐसा ही एक मामला बेंगलूरु के जिला उपभोक्ता निवारण आयोग के सामने भी आया। फोरम ने एक कोचिंग संस्थान को, एक छात्रा के पिता से ली हुई कोचिंग फीस लौटाने के निर्देश दिए हैं।

उपभोक्ता फोरम: दावे अनुसार रिजल्ट नहीं, कोचिंग सेण्टर को फीस वापसी के निर्देश

क्या है मामला
अपनी शिकायत में पिता त्रिलोकचंद गुप्ता ने कहा कि कोचिंग संस्थान के दावों पर भरोसा करते हुए उन्होंने नौंवी में पढ़ रही बेटी को वहां प्रवेश दिलाया। 69,408 रुपए की मोटी फीस भी चुकाई। लेकिन सेंटर पर न तो बेटी को नियमित कक्षाएं पूरी दी गईं, न अतिरिक्त कक्षाएं ही मिलीं। परिणामस्वरूप उनकी बेटी स्कूल के यूनिट टेस्ट में सभी विषयों में फेल हो गई।

उपभोक्ता फोरम: दावे अनुसार रिजल्ट नहीं, कोचिंग सेण्टर को फीस वापसी के निर्देश

एक्शन नहीं लिया
शिकायतकर्ता ने कहा कि सेंटर के शिक्षकों के साथ हुई अभिभावक मीटिंग में भी उन्होंने इसकी कम्प्लेन की। संस्थान ने इस पर भी कोई कदम नहीं उठाया। तब उन्होंने बेटी को वहां से निकालने और पूरी फीस वापस देने की मांग की।

संस्थान की दलील
आयोग के सामने संस्थान ने कहा कि वे अपने दावों के अनुसार अच्छी सेवाएं देते हैं। त्रिलोक की बेटी ने पांच महीने तक संस्थान में कोचिंग ली है। छात्रा व्यक्तिगत समस्याओं के कारण पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित नहीं कर सकी और सिलेबस से तालमेल नहीं बिठा पाई।

ये कहा फोरम ने
उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत 'सेवा में कमी' मानते हुए जिला उपभोक्ता निवारण फोरम ने उक्त कोचिंग संस्थान को शिकायतकर्ता की फीस के रूप में 26,250 रुपए और मुकद्दमेबाजी के खर्च के रूप में 5 हजार रुपए त्रिलोकचंद को लौटाने के निर्देश दिए हैं।

Show More
Mohmad Imran
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned