scriptसोनपुर तक किफायती बस सेवा चलाने में निगम नाकाम | Patrika News
खास खबर

सोनपुर तक किफायती बस सेवा चलाने में निगम नाकाम

– छह साल में दो बार चलाई सूत्र सेवा भी हो चुकी है बंद

छिंदवाड़ाJun 23, 2024 / 01:06 pm

prabha shankar

bus

किफायती बस सेवा

प्रधानमंत्री आवास योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए निगम के एक कोने में बसे सोनपुर गांव में किफायती आवास बना दिए। लोगों को आवासों तक सस्ता आवागमन सुलभ कराने के लिए पांच रुपए किराए पर सूत्र सेवा बस भी चला दी गई, लेकिन लोगों के रहने के बाद सूत्र सेवा की बस सेवा को बंद कर दिया गया। पुन: अगस्त 2023 में लोगों की मांग पर बस सेवा दोगुने किराए के साथ चलाई, पर नियमित बस नहीं चला सके। अब लोगों को 20 रुपए से लेकर 40 रुपए तक खर्च कर शहर से किफायती आवास एवं किफायती आवास से शहर तक का आवागमन करना पड़ता है, दिन-रात एवं जरूरत के आधार पर यह खर्च कई गुना बढ़ जाता है। जुलाई से विद्यालयों में छात्र-छात्राओं का आवागमन नियमित हो जाएगा, ऐसे में किफायती बस सेवा की मांग पुन: उठ रही है।


उल्लेखनीय है कि जून 2018 में किफायती आवास का उद्घाटन किया गया और सूत्र सेवा की बसों से किफायती आवास तक लोग कार्यक्रम स्थल तक पहुंचे। मुख्य शहर से छह किमी की दूरी के चलते किफायती आवास को लेने से बच रहे हितग्राहियों को पांच रुपए में चलने वाली किफायती बस सेवा का सब्जबाग दिखाया गया। सुबह साढ़े 10 बजे सोनपुर से शहर मुख्यालय एवं शाम साढ़े पांच बजे शहर से सोनपुर तक बस सेवा कोरोना संक्रमण काल तक करीब एक साल तक चलाई गई।
उसके बाद बंद हुई तो अगस्त 2023 में पत्रिका के काफी प्रयास के बाद बस सेवा शुरू हुई, लेकिन खर्च नहीं निकलने की आड़ लेकर जनवरी में एक बार फिर बस बंद कर दी गई।


इस बस से सोनपुर बस्ती, किफायती आवास, सारसवाड़ा के सैकड़ों लोगों सहित विद्यार्थियों को काफी सुविधा हो गई थी। सुबह साढ़े 10 बजे सोनपुर से बस शहर मुख्यालय रवाना होगी और शाम 5 बजे तक छापाखाना स्टाप पर बस मिल जाने की उम्मीद के कारण अधिक से अधिक परिवार सोनपुर किफायती आवासों में रहने लगे थे, बस के बंद होने के बाद कई परिवार अपने आवास छोडक़र फिर से शहर में किराए के कमरों में रहने लगे।

जारी किया जाएगा नोटिस

सोनपुर सहित शहरभर में सिटी बस सेवा चलाने की तैयारी है, बस संचालक को भी निर्देश दिए गए हैं। यदि बस शुरू नहीं हुई तो नोटिस जारी किया जाएगा।
-आनंद अग्रवाल, प्रभारी सिटी बस, उपयंत्री निगम

Hindi News/ Special / सोनपुर तक किफायती बस सेवा चलाने में निगम नाकाम

ट्रेंडिंग वीडियो