scriptजानलेवा लू और तपन…. अब राहत की बौछारों का इंतजार | Patrika News
खास खबर

जानलेवा लू और तपन…. अब राहत की बौछारों का इंतजार

पूर्वी राजस्थान में आज से गर्मी से राहत संभव
कई इलाकों में अंधड़ और बारिश के आसार

जयपुरMay 31, 2024 / 10:41 am

anand yadav

पूर्वी राजस्थान में आज से गर्मी से राहत संभव
कई इलाकों में अंधड़ और बारिश के आसार
जयपुर समेत तीन संभाग में राहत की संभावना
पश्चिमी इलाकों में लू का असर

जयपुर। दक्षिण पश्चिमी मानसून केरल तट से होकर देश के पूर्वोत्तर इलाकों में दस्तक दे चुका है। प्रदेश में भी अब भीषण लू और गर्मी से आंशिक राहत जल्द मिलने वाली है। मौसम विभाग ने आज से अगले तीन दिन तक प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में कहीं कहीं धूलभरी हवा चलने और हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। देश के उत्तरी इलाकों में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के असर से जानलेवा गर्मी की मार झेल रहे प्रदेशवासियों को अब राहत की बौछारें गिरने का इंतजार है।
बीते 24 घंटे में जयपुर समेत अधिकांश जिलों में दिन में पारा सामान्य से करीब सात डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। दिन में धूप की तपन से आमजन बेहाल रहा वहीं रात में भी गर्मी के तेवर नरम नहीं हो सके। जयपुर शहर में आज सूर्योदय के बाद धूप की तपिश से आंशिक राहत मिली लेकिन दोपहर होने से पहले ही फिर गर्मी ने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए। मौसम केंद्र ने आज जयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग में तेज गति से हवा चलने और कहीं कहीं हल्की बारिश होने की संभावना जताई है।
छह राज्यों में मानसून की एंट्री
मौसम केंद्र के अनुसार दक्षिण पश्चिमी मानसून ने कल शाम केरल तट पर तय समय से एक दिन पहले दस्तक दी। केरल तट पर पहुंचने के बाद मानसून ने रफ्तार पकड़ ली और देर रात तक नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, अरूणाचल प्रदेश होते हुए असम राज्य में मानसून की एंट्री हो गई है। े प्रदेश में इस बार मानसून की एंट्री 25 जून तक होने की संभावना है लेकिन जिस रफ्तार से पूर्वोत्तर राज्यों में मानसून सक्रिय हुआ है उसको देखते हुए अब प्रदेश में भी मानसून की एंट्री तय समय से तीन चार दिन पहले ही होने की उम्मीद मौसम वैज्ञानिकों ने जताई है।
12 जिलों में यलो अलर्ट
मौसम केंद्र के अनुसार आज अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जोधपुर और श्रीगंगानगर में सतही गर्म हवाएं चलने की संभावना है। वहीं कल से तीन दिन इन जिलों में धूलभरी हवा चलने और कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बौछारें गिरने की संभावना है।
रात में पारा अब भी 30 डिग्री पार
प्रदेश के 16 जिलों में बीती रात भी पारा 30 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया। बीकानेर में सर्वाधिक 33.4, फलोदी 34.2, चूरू 34.2, जयपुर 33.6, कोटा 33.6 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म जिले रहे।
अजमेर 31.7, भीलवाड़ा 30, वनस्थली 31.3, अलवर 31, पिलानी 29.9, सीकर 30.5, चित्तौड़ 29.6, डबोक 29.5, धौलपुर 30.8, अंता बारां 32.9, सिरोही 24.1, फतेहपुर 32.5, करौली 30, माउंट आबू 22, बाड़मेर 29.2, जैसलमेर 27.4, जोधपुर 31.8, श्रीगंगानगर 27.8, संगरिया 25.5, और जालोर में न्यूनतम तापमान 30.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Hindi News/ Special / जानलेवा लू और तपन…. अब राहत की बौछारों का इंतजार

ट्रेंडिंग वीडियो