scriptदिल्ली सरकार हर साल 77000 वरिष्ठ नागरिकों को कराएगी मुफ्त तीर्थयात्रा | Delhi Government announces free pilgrimage to 77000 senior citizens | Patrika News

दिल्ली सरकार हर साल 77000 वरिष्ठ नागरिकों को कराएगी मुफ्त तीर्थयात्रा

locationनई दिल्लीPublished: Jan 10, 2018 02:23:05 pm

Submitted by:

Mazkoor

वरिष्ठ नागरिक अपने साथ एक अटेंडेंट को भी ले जा सकेंगे।

arvind
नई दिल्ली : दिल्ली सरकार ने निर्णय लिया है कि वह हर साल ६० साल से अधिक उम्र के ७७ हजार वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त तीर्थयात्रा कराएगी। आम आदमी पार्टी की सरकार के इस निर्णय पर दिल्ली कैबिनेट ने भी अपनी मोहर लगा दी है। इसकी जानकारी दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दी। उन्होंने बताया कि ‘मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना’ के तहत इन यात्राओं को कराया जाएगा। इस योजना के तहत ऐसे वरिष्ठ नागरिक, जिनकी वार्षिक आय तीन लाख रुपए से होगी और जो किसी स्वायत्त निकाय कर्मी या सरकारी कर्मचारी नहीं होंगे इस सुविधा का लाभ उन्हें ही मिलेगा।
साथ में ले जा सकेंगे एक अटेंडेंट
वरिष्ठ नागरिक अगर चाहें तो अपने साथ बतौर अटेंडेंट 18 साल से अधिक आयु के अपने किसी सहायक या परिवार के सदस्य को साथ ले जा सकते हैं। अटेंडेंट का भी पूरा खर्च सरकार उठाएगी। इसके बारे में जानकारी देते हुए दिल्ली सरकार ने बताया कि हर यात्रा की अवधि तीन दिन और दो रातों की होगी और हर साल हर विधानसभा क्षेत्र से यात्रा के लिए अधिकतम 1100 बुजुर्ग चुने जाएंगे। आवेदन पत्र डिविजनल कमिश्नर ऑफिस, संबंधित विधायक या तीर्थयात्रा समिति के जरिये ऑनलाइन भरे जा सकेंगे। आए आवेदनों में से तीर्थ यात्रियों का चयन ड्रॉ निकालकर किया जाएगा। हालांकि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने उस तारीख का अभी तक एलान नहीं किया है, जिस दिन से ये यात्रा शुरू होगी। लेकिन उन्होंने यह जरूर कहा कि यह योजना जल्द ही लागू होगी।
इन मार्गों पर जा सकते हैं तीर्थयात्री
केजरीवाल सरकार के मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के तहत बुजुर्ग पांच मार्गों को चुन सकते हैं। इनमें मथुरा वृंदावन आगरा फतेहपुर सीकरी , हरिद्वार ऋषिकेश नीलकंठ, पुष्कर अजमेर , अमृतसर आनंदपुर साहिब और जम्मू वैष्णो देवी मंदिर शामिल हैं। राज्य सरकार यात्रा के पात्र नागरिकों के लिए यात्रा के खर्च के साथ यात्रा के दौरान उनके रहने, ठहरने और खाने-पीने का भी इंतजाम करेगी। इसस यात्रा के लिए सरकार सभी तीर्थ यात्रियों को सरकार एसी बस मुहैया कराएगी। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि हर तीर्थयात्री पर करीब सात हजार रुपए का खर्च आएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो