She News : महिलाएं बनें टेक्नोफ्रेंडली, डिजिटल साक्षरता में भी बढ़ाएं कदम

देश में दस में से केवल चार महिलाएं इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं, ग्रामीण भारत में यह संख्या दस में से तीन है। महिलाओं की दृष्टि से यह चिंताजनक स्थिति है। महिलाओं को सशक्त होने के लिए टेक्नोफ्रेंडली होने की जरूरत है।

By: Neeru Yadav

Updated: 03 Apr 2021, 12:09 PM IST

जयपुर. देश में डिजिटल साक्षरता के मामले में लैंगिक स्तर पर असमानता है। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 की रिपोर्ट के मुताबिक यहां दस में से केवल चार महिलाएं इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं, ग्रामीण भारत में यह संख्या दस में से तीन है। महिलाओं की दृष्टि से यह चिंताजनक स्थिति है। कोविड के बाद अब ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को डिजिटल साक्षर होने की जरूरत है।

...ताकि बढ़े डिजिटल स्किल
राष्ट्रीय महिला आयोग ने 'व्यापार और प्रबंधन' पाठ्यक्रम शुरू किया है, जो पांच हजार महिला उद्यमियों को डिजिटल साक्षर करने के लिए है।
गूगल ने दस लाख महिला उद्यमियों के सहयोग के लिए 'वीमन विल' वेब प्लेटफॉर्म की घोषणा की है।
पांच राज्यों की महिला किसानों को डिजिटल और वित्तीय साक्षरता में भी गूगल सहयोग करेगा।


ये कहते हैं आंकड़े

  • इंटरनेट के इस्तेमाल को लेकर देश में स्थिति...
  • 67 फीसदी पुरुष, 33 फीसदी महिलाएं
  • 38 फीसदी हैं शहरी महिलाएं
  • 28 फीसदी है ग्रामीण महिलाओं की संख्या

(इंडिया इंटरनेट 2019 की रिपोर्ट के अनुसार)

  • हमारी संस्था ने महिला उद्यमियों को डिजिटल साक्षर बनाने के प्रयास किए हैं। उद्यमिता में सफल होना है तो डिजिटल साक्षरता अब बेहद जरूरी हो गई है। - वंदना परनामी, चेयरपर्सन, फिक्की फ्लो, जयपुर
  • दुनिया डिजिटल कनेक्ट हो गई है। महिलाओं को डिजिटल साक्षर बनाया जा रहा है। वे इंटरनेट बैंकिंग से लेकर सोशल मीडिया के जरिए घर और बिजनेस दोनों संभाल रही हैं। - रजनी नेलसन, जिला शिक्षा अधिकारी,धमतरी (छग)
  • आज मार्केट का डिजिटलाइजेशन हो चुका है। उद्यमिता में जरूरी हो गया है कि हर महिला डिजिटल माध्यम से अपने उत्पाद प्रस्तुत करें और ऑनलाइन उसकी सप्लाई दें। अभी उनके डिजिटल फ्रेंडली होने का अनुपात कम है, लेकिन उन्हें भी टेक्नोफ्रेंडली होना होगा। -मोना शर्मा, एंटरप्रेन्योर, ग्वालियर(मप्र)
Neeru Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned