scriptआपको पता है हवाई जहाज सफेद रंग के क्यों होते हैं? | Do you know why airplanes are white? | Patrika News

आपको पता है हवाई जहाज सफेद रंग के क्यों होते हैं?

locationनई दिल्लीPublished: Feb 24, 2018 04:31:47 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

जहाज पर सिर्फ उस कंपनी का विज्ञापन होता है। लेकिन बाकी वो सफेद क्यों होता है, आइए आज आपको बताते हैं…

film,company,Television,airplane,aeroplane,sky,white color,
हवाई जहाज में बैठे हो? कैसा लगा था बैठकर ?… खैर नहीं भी बैठे तो भी हवाई जहाज तो देखा होगा… टीवी पर, फिल्मों में, अखबारों में या आसमान में ही… कभी ऐसा नहीं सोचा कि हवाई जहाज सफेद रंग के क्यों होते हैं? इन सफेद रंगों के हवाई जहाज पर सिर्फ उस कंपनी का विज्ञापन होता है। लेकिन बाकी वो सफेद क्यों होता है, आइए आज आपको बताते हैं…
हवाई जहाज के सफेद होने की मुख्य वजह उसको ठंडा रखना होता है। सफेद रंग की वजह से हवाई जहाज भरी गर्मी में भी ठंडा रहता है। वह इसलिए क्योंकि सफेद रंग गर्मियों में दूसरे रंगों की तुलना में सफेद रंग जल्दी गर्मी को दूर करता है। इसलिए अधिकतर कंपनियां सफेद रंग का हवाई जहाज खरीदना पसंद करती हैं। वहीं सफेद रंग रखने की एक और वजह है, वो ये कि सफेद रंग के कारण प्लेन पर लिखे नाम को बदलना आसान होता है। जिससे कंपनियां आपस में हवाई जहाज खरीदती-बेचतीं रहती हैं।
वहीं हवाई जहाज के सफेद होने का दूसरा मुख्य कारण है कि उससे हवाई जहाज में आई खराबी जैसे दरारें, तेल का रिसना आदि आसानी से दिख जाती हैं। तीसरी सबसे बड़ी वजह ये है कि एक हवाई जहाज को पेंट करने में तकरीबन 1 करोड़ रुपये का खर्च आता है। ऐसे में कंपनी अपने पैसे बचाती है। इसके अलावा हवाई जहाज के सफेद होने की वजह पेट्रोल की कम खपत होना है। रंगीन जहाजों में पेट्रोल की ज्यादा खपत होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो