कुत्ते के काटने पर घबराएं नहीं: करें ये उपाय, नहीं फैलेगा ज़हर

Sunil Chaurasia

Publish: Jan, 14 2018 01:01:29 PM (IST)

स्‍पेशल
कुत्ते के काटने पर घबराएं नहीं: करें ये उपाय, नहीं फैलेगा ज़हर

कुत्ते के काटने के बाद 2 मिनट के अंदर-अंदर आपको ये उपाय अपनाने होंगे।

नई दिल्ली। धरती पर जीवन जीने वाले ज़्यादातर इंसानों को कभी न कभी किसी कुत्ते ने काटा ही होगा। इसके साथ ही ऐसे भी कई खुशकिस्मत लोग होते हैं जो कभी भी किसी जानवर की चपेट में नहीं आए होते। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कुत्ते के काटने से रेबीज़ जैसी जानलेवा बीमारी भी हो सकती है।

कुत्ते के काटने से शरीर में ज़हर काफी तेज़ी से फैलता है। कुत्ते के काटने से हमारे शरीर के कई हिस्से इंफेक्टेड हो सकते हैं। इतना ही नहीं कुत्ते के काटने से हमारे दिमाग पर भी काफी प्रभाव पड़ता है। लेकिन सबसे बुरा तो ये होता है कि कुत्ते के काटने के तुरंत बाद हमें अस्पताल जाना होता है, नहीं तो इसका ज़हर हमारे शरीर में तेज़ी से फैलने लगता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं। जिनके इस्तेमाल से आपको कुत्ते के काटने पर डॉक्टर के पास तुरंत भागा-दौड़ी करने की ज़रूरत नहीं पड़ती। इन उपायों को इस्तेमाल में लाकर आप कुत्ते के काटने के 24 घंटे का समय होता है कि आप डॉक्टर के पास जा सकते हैं।

कुत्ते के काटने के बाद 2 मिनट के अंदर-अंदर आपको ये उपाय अपनाने होंगे। तुरंत प्याज़ का रस पिएं, इससे ज़हर का प्रभाव कम पड़ जाता है। इसके अलावा आप ऐलोवेरा के एक हिस्से को छिलकर उस पर थोड़ा सा सेंधा नमक छिड़क कर घाव पर लगा कर किसी सूती कपड़े से बांध लें। लगातार 2-3 दिन ऐसा करने से कुत्ते के ज़हर का प्रभाव कम हो जाता है। साथ ही करीब 15 काली मिर्च और 2 चम्मच जीरा को पानी में भिगोकर पीस लें, और घाव पर लगाकर किसी साफ सुती कपड़े से बांध लें। साथ ही आपको बता दें कि ये उपाय तुरंत किए जाने वाले हैं, जिससे आप डॉक्टर के पास तुरंत होने वाली भागा-दौड़ी से बच सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे आपको 24 घंटे के भीतर डॉक्टर के पास जाना ही होगा।

Ad Block is Banned