scriptपति-पत्नी के रिश्ते में हैवान बन रहा शक | doubt makes crack between couples | Patrika News

पति-पत्नी के रिश्ते में हैवान बन रहा शक

locationनई दिल्लीPublished: Sep 08, 2017 07:05:00 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

शक का कोई इलाज नहीं। अगर पति-पत्नी में से किसी को अपनी चपेट में ले ले, तो इंसान को हैवान बना सकता है। हाल ही में कुछ ऐसी ही घटनाएं देखने को मिली हैं।

relationship

relationship

-राजकोट मेंं अवैध संबंधों के शक पर पत्नी ने पति को जिंदा जलाया, मौत। पत्नी का आरोप- पति के किसी और के साथ अवैध संबंध थे।

-अहमदाबाद में पति को पत्नी शक था तो पत्नी पर कार चढ़ा दी। सारा वाकया सीसीटीवी में कैद हो गया।
-हैदराबाद में अवैध संबंधों के शक पर एक महिला ने अपने पति पर चाकू से हमला करके उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया।

-दिल्ली के निहाल विहार इलाके में पति ने ही अपनी पत्नी का मर्डर कर दिया। पुलिस के सामने माना कि उसे अपनी पत्नी के चरित्र पर शक था। पति को लगता था कि उसकी पत्नी की दोस्ती कुछ लडक़ों से है।
पिछले दिनों बहुचर्चित अनुपमा गुलाटी हत्याकांड में अदालत ने पति को हत्या का दोषी मानते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। चरित्र पर शक में पति ने पत्नी के शरीर के 72 टुकड़े कर दिए थे। ये कुछ ऐसी घटनाएं हैं, जिनमें केवल एक शक के कारण पति-पत्नी का गहरा रिश्ता भी अपना अ‍स्‍तित्‍व खो देता है। आखिर हंसते-खेलते दंपति के बीच आखिर ऐसी कौन सी बात हो जाती है कि दोनों के बीच शक पनपने लगता है…
टूटते परिवार

दांपत्य जीवन जो विश्वास की बुनियाद पर टिका होता है। उसमे शक की आहट जहर घोल देती है हाल के दिनों में अवैध संबंधों के शक में लाइफ पार्टनर पर हमले और हत्या करने की घटनाएं बढ़ रही हैं। मनोवैज्ञानिक इसके पीछे संयुक्त परिवारों के बिखरने को एक बड़ा कारण मानते हैं। दर*****ल, संयुक्त परिवारों में जब पति-पत्नी के बीच कोई मन-मुटाव होता था तो घर के बड़े उसे आपसी बातचीत से सुलझा देते थे, या बड़ों की उपस्थिति में पतिपत्नी का झगडा बड़ा रूप नहीं ले पाता था जबकि आज की स्थिति में जहां पति-पत्नी अकेले रहते हंै आपसी झगड़ों में वे एक- दूसरे पर हावी होने की कोशिश करते हैं। उनके आपसी संबंधों में शक की दीवार को हटाने वाला कोई नहीं होता। ऐसे में शक गहराने के कारण पति-पत्नी के रिश्ते दम तोडऩे लगते हैं। वर्तमान लाइफस्टाइल भी इसमें जिम्मेदार माना जा सकता है। दोनों कामकाजी हैं, तो आधे से ज्यादा समय वे घर से बाहर रहते हैं।
–क्या हैं कारण, किन बातों का रखें ध्यान–

बिजी लाइफ स्टाइल

कई बार परिवार की जिम्मेदारियों में फंसे होने के कारण पति-पत्नी एक दूसरे को समय नहीं दे पाते तो उनके बीच अनबन होने लगती है। तब वे बाहरी संबंधों को जिम्मेदार ठहराने लगते हैं।
सिर्फ मेरे वाली सोच

लाइफ पार्टनर के प्रति अधिक पजेसिव होना भी शक का बडा कारण है। आज महिलाएं और पुरुष ऑफिस में साथ में बड़ी-बड़ी जिम्मेदारियां संभालते हैं तो उनका आपसी मेलजोल होना स्वाभाविक है। बढ़ता हुआ मेलजोल भी दोनों में एक-दूसरे पर शक को बढ़ाता है।
जासूसी का जरिया बनते एप्स

कई ऐसे स्मार्टफोन एप्स हैं, जो पति-पत्नी को एक दूसरे की जासूसी करने का मौका देते हैं। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप तकनीक का सदुपयोग आपसी रिश्तों में नजदीकी लाने में करें या इन्हें रिश्तों में दूरियां बनाने का कारण बनाएं।
ऐसी स्थिति में क्या करें…

शक बढ़ने न दें : यदि पत्नी रोज आपका फोन, ई-मेल रिकॉर्ड चैक करती है तो उसे रोके नहीं, उसे तसल्ली कर लेने दें। आप रोज उसे अपने दोस्तों के बारे में बताएं ताकि उसकी शंकाएं दूर हों।
शक को मजाक में न टालें : पत्नी यदि शक्की स्वभाव की है तो उसकी इस आदत को मजाक में हरगिज न लें। उसे प्यार से समझाएं कि उसका आप पर शक करना बेबुनियाद है।
आपसी सहयोग जरूरी: पति के लिए जरूरी है कि वह पत्नी को अपने पूरे दिन के शैड्यूल के बारे में बताए। यदि लेट होने का डर हो तो उसे फोन कर के बता दें। बिना बताए इधर-उधर घूमना, फोन न उठाना आदि कुछ ऐसी बातें हैं जो शक के रूप में आपके रिश्ते में दूरियां ला सकती हैं । अपनी महिला कलीग्स से पत्नी का परिचय कराएं। रिश्ते में विश्वास बनाए रखने की हरसंभव कोशिश करें।
ये भी करें…

 दंपति का रिश्ता इतना कमजोर नहीं होना चाहिए कि एक पल में बिखर जाए। एक-दूसरे के विश्वास को जीतकर रखें।

एक-दूसरे पर शक करने से पूर्व शांतिपूर्वक विचार करें। यदि मन नहीं मानता तो प्रेमपूर्वक अपनी शंका का निवारण करें।
एक-दूसरे को सम्मान और आदर की दृष्टि से देखें। नीचा दिखाने की कोशिश न करें ।

एक–दूसरे की बातों को पूरा सुनें और विश्वास करें । छोटी-छोटी बातों पर नोक-झोंक से बचें।

परिवार में या बाहर मित्रों में रिश्तों की पवित्रता को समझें। उसी के अनुरूप व्यवहार करें। प्रेम से ही विश्वसनीयता का का कवच मजबूत बन सकता है।
 इन बातों से पत्नी को होता है शक…

एक्सपर्ट के अनुसार मोबाइल पर ज्यादा बातें करने या व्हट्सएप पर ज्यादा एक्टिव रहने से पत्नी को शक होने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में स्थिति को स्पष्ट जरूर करें।
अचानक ऑफिशियल ट्रिप पर बाहर जाना भी पत्नी को शक में डाल सकता है। इसलिए सबसे जरूरी चीज आपसी विश्वास

ही है।

अचानक पत्नी से मीठी बातें या जरूरत से ज्यादा केयर करने लगते हैं, तो भी उनकी पत्नी के दिमाग में शक की घंटी बजने लगती है।
पति अकेले घर से बाहर जाने से पहले जरूरत से ज्यादा सजते-संवरते हैं, तो पत्नी शक की नजर से देखने लगती है। वास्‍तव में शक चीज ही ऐसी है न जाने किसे, कब और कहां गिरफ्त में ले ले। ऐसे में यह ध्यान में रखें कि आपके रिश्ते की नीव विश्वास पर टिकी रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो