scriptDry weather in Rajasthan: दक्षिण पूर्वी हवा से ‘मानसून एक्सप्रेस‘ ठिठकी | Patrika News
खास खबर

Dry weather in Rajasthan: दक्षिण पूर्वी हवा से ‘मानसून एक्सप्रेस‘ ठिठकी

बंगाल की खाड़ी में भी लो प्रेशर एरिया निष्क्रिय
पश्चिमी विक्षोभ पर टिकी बारिश की आस
10 से 15 जुलाई के मध्य बारिश का दौर शुरू होने के संकेत

जयपुरJul 03, 2024 / 10:29 am

anand yadav

सप्ताहभर मौसम शुष्क, सताएगी उमस
बंगाल की खाड़ी में भी लो प्रेशर एरिया निष्क्रिय
पश्चिमी विक्षोभ पर टिकी बारिश की आस
10 से 15 जुलाई के मध्य बारिश का दौर शुरू होने के संकेत

जयपुर। प्रदेश में आगामी सप्ताहभर मौसम का मिजाज शुष्क रहने की आशंका है। माना जा रहा है कि आगामी 10 से 15 जुलाई के मध्य तक फिर से मानसून रफ्तार पकड़ेगा और कई जिलों में झमाझम बारिश का दौर शुरू होगा। प्रदेश में अभी बह रही दक्षिण पूर्वी हवा से मौसम शुष्क है और हवा में सापेक्षित आर्द्रता ज्यादा रहने से उमस का जोर बना हुआ है। दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी में फिलहाल कोई नया लो प्रेशर एरिया नहीं बनने से मानसूनी मेघ प्रदेश में सप्ताहभर कम ही मेहरबान रहने की संभावना है।
मौसम विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आगामी सप्ताहभर कुछ इलाकों को छोड़कर अधिकांश भागों में मौसम का मिजाज शुष्क रहेगा। ऐसे में फिर से दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है और हवा में सापेक्षित आर्द्रता 50 फीसदी से ज्यादा रहने पर उमस से लोगों को राहत मिलने की उम्मीद भी थोड़ी कम ही है। दिन के तापमान में संभावित बढ़ोतरी व प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में आगामी दिनों पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने पर कुछ जिलों में छिटपुट बौछारें गिरने की संभावना है। हालांकि आगामी 10 से 15 जुलाई के मध्य तक जयपुर समेत कई संभागों में फिर से मानसून सक्रिय होने और झमाझम बारिश की संभावना है।
विभाग के सूत्रों की मानें तो अगले सप्ताह के मध्य तक बंगाल की खाड़ी में प्रेशर एरिया डवलप होने और प्रदेश में बह रही दक्षिण पूर्वी हवा की दिशा में बदलाव होने पर बंगाल की खाड़ी से नर्म हवाएं प्रदेश में पहुंचने पर मानसून की सक्रियता बढ़ने की उम्मीद है। ऐसे में जुलाई के दूसरे पखवाड़े में कई इलाकों को मानसून तर करने वाला है। वहीं अगस्त और सितंबर माह में प्रदेशभर में मानसून सक्रिय रहने और कई जिलों में मूसलाधार बारिश होने की प्रबल संभावना है।
मौसम केंद्र के आकलन के अनुसार प्रदेश के बीकानेर संभाग के कुछ इलाकों में अगले एक दो दिन मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। जोधपुर संभाग व सीमावर्ती क्षेत्रों में छिटपुट बौछारें गिरने के आसार हैं। वहीं प्रदेश के शेष भागो में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है।

Hindi News/ Special / Dry weather in Rajasthan: दक्षिण पूर्वी हवा से ‘मानसून एक्सप्रेस‘ ठिठकी

ट्रेंडिंग वीडियो