27 साल बाद क्या इंग्लैंड का सपना होगा पूरा?

Satya Brat Tripathi

Updated: 14 Jul 2019, 12:24:09 PM (IST)

स्‍पेशल

लंदन। ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान में विश्व क्रिकेट को एक नया चैंपियन मिलने जा रहा है। यह नया चैंपियन मेजबान इंग्लैंड-न्यूजीलैंड में से कोई एक हो सकता है। दोनों टीमों के बीच यहां आईसीसी विश्व कप-2019 का फाइनल खेला जाना है। इंग्लैंड की टीम 27 साल बाद फाइनल में पहुंची है। उसका यह चौथा फाइनल है, लेकिन एक बार भी खिताब नहीं जीत पाई है।

 

हालांकि मेजबान होने के नाते इंग्लैंड को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। इंग्लैंड ने जहां ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दे फाइनल में कदम रखा है, वहीं न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल में भारत को हराकर दूसरी बार फाइनल में अपना स्थान पक्का किया है। कीवी टीम को 2015 में आस्ट्रेलिया के हाथों हार कर खिताबी जीत से दूर होना पड़ा था।

 

मेजबान इंग्लैंड को घरेलू परिस्थितियों का लाभ मिलेगा, वहीं कीवी टीम छुपा रुस्तम साबित हो सकती है। वैसे न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर दिखा दिया है, अनिश्चितताओं के इस खेल में कुछ भी निश्चित नहीं है। हालाकि न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी चिंता ओपनिंग बैटिंग के असफल होने के कारण बढ़ गई है। ऐसे में कप्तान केन विलियमसन और रॉस टेलर के कंधों पर रन बनाने की अतिरिक्त जिम्मेदारी आ गई है।

 

पिछले विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल ने इस बार निराश काफी किया है। लेकिन गुप्टिल को फाइनल में यादगार पारी खेलकर इंग्लैंड के लिए परेशानी खड़ी करनी ही हीगी। ताकि न्यूजीलैंड पहली बार विश्व चैंपियन बनने के सपने को पूरा कर सके।

 

वैसे देखा जाए तो फॉर्म, लीग चरण का प्रदर्शन, घरेलू मैदान होने की वजह से इंग्लैंड का पलड़ा थोड़ा भारी लगता है लेकिन किसी भी तरह से न्यूजीलैंड को हल्के में नहीं लिया जा सकता है। ऐसे में मेजबान इंग्लैंड को फाइनल में न्यूजीलैंड से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है।

 

टीमें (संभावित)
इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), जोस बटलर, टॉम कुरैन, जॉनी बेयरस्टो (विकेट कीपर), लियाम डॉसन, मोइन अली, जोफ्रा आर्चर, लियाम प्लंकट, क्रिस वोक्स, मार्क वुड, आदिल राशिद, जोए रूट, बेन स्टोक्स, जेम्स विंस

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडल, लॉकी फग्र्यूसन, मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम, कोलिन मनुरो, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डी ग्रांडहोम, जिमी नीशम, हेनरी निकोलस, ईश सोढी, टिम साउदी, रॉस टेलर, मिशेल सैंटनर

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned