scriptऊर्जा मंत्री के आदेश भी नहीं दिला पाए 200 घरों में विद्युत कनेक्शन, डिमांड नोट है जमा | Patrika News
खास खबर

ऊर्जा मंत्री के आदेश भी नहीं दिला पाए 200 घरों में विद्युत कनेक्शन, डिमांड नोट है जमा

जिले में एक ओर जिला कलक्टर विद्युत व पेयजल व्यवस्था सुचारू रखने के लिए हर बैठक में अभियंताओं को निर्देश पर निर्देश दे रहे है। वहीं शहर की नैनवां रोड स्थित संजय कॉलोनी में कई माह पहले डिमांड नोट जमा करवाने के बाद भी लोगों को कनेक्शन नहीं मिल पा रहे है।

बूंदीJun 21, 2024 / 05:58 pm

पंकज जोशी

ऊर्जा मंत्री के आदेश भी नहीं दिला पाए 200 घरों में विद्युत कनेक्शन, डिमांड नोट है जमा

विद्युत कनेक्शन नहीं मिलने पर लोगों द्वारा लिए गए अवैध कनेक्शन।

बूंदी. जिले में एक ओर जिला कलक्टर विद्युत व पेयजल व्यवस्था सुचारू रखने के लिए हर बैठक में अभियंताओं को निर्देश पर निर्देश दे रहे है। वहीं शहर की नैनवां रोड स्थित संजय कॉलोनी में कई माह पहले डिमांड नोट जमा करवाने के बाद भी लोगों को कनेक्शन नहीं मिल पा रहे है। जबकि पूर्व में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री भी अभियंताओं को कनेक्शन के लिए निर्देश दे चुके है। कई माह से निगम कार्यालय के चक्कर लगाने के बाद लोगों ने अवैध कनेक्शन तक ले लिए, जिसके बारे में निगम अभियंताओं को भी अवगत कराया गया, लेकिन अभियंता तो विद्युत कनेक्शन नहीं दे रहे है, जबकि उक्त कॉलोनी में विद्युत पोल लगाए जा कर केबल डाली जा चुकी है।
जानकारी अनुसार संजय कॉलोनी में काफी मात्रा में अवैध कनेक्शन होने पर तत्कालीन अधीक्षण अभियंता जेपी बैरवा ने यहां अक्टूबर 2023 में शिविर लगा लोगों को विद्युत कनेक्शन लेने के लिए प्रोत्साहित किया। इस पर लोगों ने कनेक्शन फाइल जमा करवा कर जारी हुए डिमांड नोट भी जमा करवा दिया, लेकिन इसके बाद अभियंताओं ने उक्त कॉलोनी की सुध नहीं ली।
पहले रह गई तकनीकी खामी
सहायक अभियंता शशिकांत जांगिड़ ने बताया कि पहले बने प्रस्ताव में तकनीकी खामी रहने से दोबारा प्रस्ताव बनाया गया, जिसे पास होने में समय लग गई। आबादी क्षेत्र होने के कारण हाइटेंशन लाइन बिछाई जा सकती। कनेक्शन जारी नहीं होने के कारण तीन सौ से अधिक ने अवैध कनेक्शन ले रखे है।
जेईएन से लेकर मंत्री तक से मिले
डिमांड नोट जमा करवाने वाले लोगों ने बताया कि जनवरी से मई तक दर्जनों बार निगम के कनिष्ठ से लेकर अधीक्षण अभियंता तक चक्कर लगा चुके है, लेकिन किसी ने कनेक्शन जारी करने को लेकर संतुष्टिपूर्ण जवाब नहीं दिया, जबकि कनेक्शन फाइल जमा करवाने के दौरान एक माह का आश्वासन दिया गया था। विगत दिनों बूंदी आए ऊर्जा मंत्री हीरा लाल नागर को भी समस्या से अवगत कराया गया, उसके बाद भी कनेक्शन जारी नहीं किए गए है।
कम वोल्टेज की समस्या गहराई
कनेक्शन के डिमांड नोट जमा करवाने के बाद भी विद्युत सुविधा नहीं मिलने पर लोगों ने काफी मात्रा में अवैध कनेक्शन कर लिए है। ऐसे में उक्त क्षेत्र में वोल्टेज कम होने की समस्या भी गहरा रही है। वैध कनेक्शन धारकों द्वारा कई बार अधीक्षण अभियंता व अधिशासी अभियंता को अवगत कराने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं किया गया।
पहले एस्टीमेट किसने गलत बनाया, इसकी जांच की जाएगी। डिमांड नोट जमा होने के बाद इतनी देरी होना गलत है। एसई को दो दिन में कनेक्शन जारी करने के निर्देश दिए गए है, फिर भी नहीं किए जाते है तो कार्रवाई की जाएगी।
हीरालाल नागर, ऊर्जा मंत्री, राज्य सरकार
पूर्व में प्रस्ताव गलत बनाए जाने से गलती हुई है। ऐसे में कनेक्शन जारी करने में देरी हुई है। अवैध कनेक्शन के बारे में जानकारी नहीं है।
के.के शुक्ला, अधीक्षण अभियंता, विद्युत निगम, बूंदी

Hindi News/ Special / ऊर्जा मंत्री के आदेश भी नहीं दिला पाए 200 घरों में विद्युत कनेक्शन, डिमांड नोट है जमा

ट्रेंडिंग वीडियो