scriptपरीक्षा को लेकर अब भी एक राय नहीं | Exam | Patrika News

परीक्षा को लेकर अब भी एक राय नहीं

Published: Sep 13, 2020 09:18:19 pm

अन्ना विवि आनलाइन बहुचयनात्मक प्रश्न पूछेगा

Exam

Exam

चेन्नई. प्रदेश के विश्वविद्यालय कोविड-19 के चलते अंतिम वर्ष की परीक्षा आनलाइन कराने पर सहमत हुए हैं। यह प्रक्रिया 30 सित बर तक पूरी की जाएगी। राज्य के उच्च शिक्षा विभाग ने कुलपतियों से वार्ता की थी। ऐसे में विश्वविद्यालय आनलाइन परीक्षा पर तो राजी हुए लेकिन अभी भी परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र किस तरह होंगे, प्रश्नों के तौर-तरीके क्या होंगे आदि पर कई सहमति नहीं बन पाई है।
एक अधिकारी ने बताया कि विश्वविद्यालय तीन घंटे के पेपर के स्थान पर एक या डेढ़ घंटे की अवधि का रखेगा। हालांकि अभी निर्णय नहीं लिया है कि अंतिम वर्ष सेमेस्टर की परीक्षा का समय दो घंटा रखा जाए। जहां अन्ना विश्वविद्यालय बहुचयनात्मक प्रश्न की योजना बना रहा है तो अन्य विश्वविद्यालय वर्णनात्मक प्रकार के प्रश्नों के पक्ष में हैं।
घर से ही दे सकेंगे छात्र परीक्षा
कुलपति ने बताया कि स्कूलों को प्रश्न पत्र भेजेंगे एवं उनसे पेन एवं पेपर का उपयोग के लिए कहेंगे। उत्तर पुस्तिका मूल्याकन के लिए अपलोड करेंगे। ऐसे कालेज जहां कई विद्यार्थी इस तरह के अपलोड नहीं कर पाते हैं वहां कालेज मदद करेंगे। हालांकि कम समय के चलते बहुचयनात्मक प्रश्न पत्र बना पाना संभव नहीं है। मद्रास विश्वविद्यालय ने अभी तक परीक्षा के समय को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया है। जल्द ही इस पर निर्णय किया जाएगा।
अन्ना विवि की परीक्षा 22 से
इस बीच अन्ना विश्वविद्यालय ने घोषणा की है कि 22 से 29 सित बर के बीच पीजी व यूजी अंतिम वर्ष के छात्रों की आनलाइन परीक्षा होगी। छात्र घर से आनलाइन परीक्षा दे सकेंगे। वे लैपटाप, डेस्कटाप, स्मार्टफोन, टेबलेट काम में ले सकेंगे। इन्टरनेट, कैमरा व माइक्रोफोन फेसिलिटी के साथ। परीक्षा बहुचयनात्मक प्रकार की होगी। आनलाइन परीक्षा से परिचित कराने को लेकर मोक टेस्ट भी करवाए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो