scriptस्ट्रेंजर में नजर आएंगे जिंदगी के अनुभव- ओमर तारिक | Experiences in life will be seen in Stranger: Omar Tariq | Patrika News

स्ट्रेंजर में नजर आएंगे जिंदगी के अनुभव- ओमर तारिक

locationजयपुरPublished: Mar 25, 2019 07:04:28 pm

Submitted by:

Anurag Trivedi

यंग राइटर के रूप में बनाई खास पहचान, द स्क्रिब्ल्ड स्टोरीज पेज पर शेयर करते हैं अनुभव

omer

स्ट्रेंजर में नजर आएंगे जिंदगी के अनुभव- ओमर तारिक

द स्क्रिब्ल्ड स्टोरीज़ पेज के पर फेसबुक में बेहतरीन फ़ॉलोअर्स के साथ ओमर तारिक कम उम्र में ही बेहद लोकप्रिय है। द स्क्रिब्ल्ड स्टोरीज़ एक पेज है जहां लेखकों को अपनी कला प्रदर्शित करने का मौका मिलता है। ओमर ने एक किताब लिखी है जिसका नाम स्ट्रेंजर है जो पर जो पिछले साल लॉन्च हुई थी। यह किताब सबके लिए एक रोलर कोस्टर राइड की तरह है। इस किताब में ९ कहानियां हैं जिसमें रोमांस, ब्रेकअप और जीवन के विकल्प और जिंदगी बदल देने वाले अनुभव हैं। इनकी छोटी कहानियों पर इनका काम इतना गहरा है कि जो कोई भी इससे गुज़रा है वह इस किताब से जुड़ाव महसूस करेगा।
जयपुर आए ओमार बताते हैं कि मैंने छोटी कहानियों पर काम करना 2016 में ही शुरू कर दिया था। मुझे इन्हें पब्लिश करने का कोई इरादा नहीं था। मैंने करीब-करीब 7 कहानियां लिखी और उन्हें अनगिनत पब्लिशिंग हाउस भेजी। 5 पब्लिशर से ठुकराए जाने के बाद मेरी उम्मीद पल भर के लिए टूट गई थी। पर फिर मेरे पब्लिशर ने मेरे पैल्नस् के बारे में सुना और मुझे पब्लिश करने में उन्होंने रूचि दिखाई। मेरे एडीटर और मित्र मोहित ने सलाह दी कि सारी कहानियों का एक ही थीम रखना सही होगा। इस प्रकार स्ट्रेन्जर की शुरुआत हुई। कहानियों के विषय के अनुसार व्यवस्थित करने के बाद स्ट्रेइन्जर-वी मीट इन अ लाइफ की शुरुआत हुई।
लार्स कैप्सल से प्रभावित
मैं कोलकाता की पाठशाला लींग लीएंग स्कूल मे पढ़ा हूं। वहीं से मुझे लार्स केप्लर और उनकी रहस्यमय कथाओं को पढ़ने का शौक लगा। इन कथाओं का मुझपर अनोखा प्रभाव पड़ा है। कई बार उनकी लिखी हुई कथाओं को दोबारा लिखता हूं ताकि मैं उनकी तरह सोच सकू। उन्होंने मुझे काफी प्रेरित किया है।
स्ट्रेंजर की कहानी
इस किताब में कुल मिलाकर 7 कहानियां हैं जो एक ही विषय से जुड़ी हुई हैं। यहाँ रोमांस है, इरोटिका है, दिल टूट रहें है, विकल्प है और कई अजनबी जीवन को प्रभावित कर रहे हैं। इन सभी का तानाबाना इनमें बुना गया है। कैसे घटनाओं की एक श्रृंखला अन्य अजनबियों को अव्यवस्थित कर सकती है। इसमें थ्रिल के साथ कई घटनाओं का समवेश है। और हाँ, अंत में प्यार में विश्वासघात भी होगा। मेरा मानना है कि हर कहानी हमे हमारे समाज से जुड़ी एक संदेश देगी।
उपन्यास पर काम करेंगे ओमर
मेरे पास बहुत सारी योजनाएं हैं। द स्क्रिब्ल्ड स्टोरीज़ जल्द ही दो और सीरीज शुरू करने जा रही है। इसके अलावा, मेरे पास पहले से ही एक फुल-लेंथ उपन्यास है, जिसका पहला ड्राफ्ट तैयार है। मैं युवा लेखकों से कहना चाहूंगा कि लिखिये, खराब लिखिये और बहुत खराब लिखिये। टूटी-फूटी कहानियां लिखिये पर लिखते रहिये। आप एक दिन मे पूर्ण नही बनेंगे। आप लिखेंगे, आप ही समीक्षा करेंगे। आप ही सीखेंगे। पर कभी अपनी कला को खुद पर इतना हावी न होने दें की इसके आगे आपको कुछ न दिखे जो की सच नहीं है। इस क्षेत्र में हमेशा कुछ न कुछ खीखने की गुंज़ाइश है।तो लिखिए।उन लोगों से प्रतिक्रिया लिजीए जो आपको सच्ची सलाह देना चाहते हैं।अगर आप प्रतिक्रिया के लिए लोगों से कुछ पुछते है तो ज्यादा तर लोग आपसे झूठ ही कहेंगे आपको चुप कराने के लिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो