scriptधान की पौध तैयार करने में जुटे किसान | Farmers busy preparing paddy seedlings | Patrika News
खास खबर

धान की पौध तैयार करने में जुटे किसान

क्षेत्र में धान की फसल की मानसून आने पर सही समय पर रौपाई करने को लेकर किसान धान की पौध तैयार करने में जुट गए हैं।

बूंदीJun 05, 2024 / 06:00 pm

पंकज जोशी

धान की पौध तैयार करने में जुटे किसान

रामगंजबालाजी. क्षेत्र के बलदेवपुरा गांव में एक खेत में बोई गई धान की पौध।

रामगंजबालाजी. क्षेत्र में धान की फसल की मानसून आने पर सही समय पर रौपाई करने को लेकर किसान धान की पौध तैयार करने में जुट गए हैं।

जानकारी के अनुसार मौसम विभाग के अनुसार हर वर्ष 15 जून से बरसात आने की मानसून को लेकर तैयारी शुरू हो जाती है। ऐसे में किसान भी अब खरीफ की फसल का सही उत्पादन लेने के लिए सही समय पौध की रौपाई करके धान की पौध तैयार करने में जुटे हैं। बलदेवपुर के किसान भवानी शंकर गुर्जर ने बताया कि 15 से 30 मई के बीच में धान की पौध तैयार करने के बाद में उसकी रौपाई का कार्य 15 जून के बाद में शुरू करने से15 जुलाई तक का समय धान की सही रौपाई का रहता है। ऐसे में इस वक्त बहुत गांवों में किसान धान की पौध तैयार करने में जुटे हैं।
हालांकि पौध तैयार करने में अभी किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वर्तमान में चल रही भीषण गर्मी के चलते अधिकतर जगहों पर किसानों आसपास के खेतों में चारा बोए जाने के बाद में वहां पर कुछ गर्मी से राहत मिलने के बाद पौध तैयार करने में उन्हें परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। वही सही समय पर धान की रोपाई होने पर उत्पादन भी सही निकालने की उमीद लेकर किसान चलते हैं। वर्तमान में धान की 1718, 1509, 1692,1847,सुगंधा की वैरायटी के बीज की तैयार करने में जुटे हैं।

Hindi News/ Special / धान की पौध तैयार करने में जुटे किसान

ट्रेंडिंग वीडियो