scriptप्री-ब्राइडल के दौरान कुछ टिप्स को अपनाकर पाएं परफेक्ट लुक | get perfect look during pre bridal | Patrika News
खास खबर

प्री-ब्राइडल के दौरान कुछ टिप्स को अपनाकर पाएं परफेक्ट लुक

क्योंकि : कुछ ही महीनों में शादियों का सीजन शुरू होने वाला है। अगर आप भी दुल्हन बनने वाली हैं तो ये आपको अपनी फिटनेस और हेयर व स्किनकेयर के लिए अभी से तैयारी शुरू करनी होगी। इसलिए : आज हम वेडिंग स्पेशल सीरीज की इस कड़ी में बात करने वाले हैं प्री-ब्राइडल के बारे में। आमतौर पर लड़कियां अपनी शादी में खूबसूरत दिखने के लिए कई महीने पहले ही तैयारी करना शुरू कर देती हैं। यह तैयारी आपको कब से शुरू करनी है और ब्यूटी के साथ फिटनेस और डाइट पर भी कैसे ध्यान दें।

जयपुरSep 27, 2021 / 04:43 pm

Neeru Yadav

प्री-ब्राइडल के दौरान कुछ टिप्स को अपनाकर पाएं परफेक्ट लुक

प्री-ब्राइडल के दौरान कुछ टिप्स को अपनाकर पाएं परफेक्ट लुक

तीन माह पहले शुरू करें तैयारी :
प्री-ब्राइडल की तैयारी आपको शादी से तीन माह पूर्व करनी चाहिए, ताकि इन तीन माह में आप अपनी स्किन, हेयर व फिटनेस पर पूरी तरह से ध्यान देकर परफेक्ट लुक पा सकें।
फिटनेस के लिए
—————
फिटनेस ट्रेनर लोकेन्द्र सिंह शेखावत के अनुसार जिन लड़कियों की आने वाले वेडिंग सीजन में शादी होने वाली है और वे परफेक्ट दिखना चाहती हैं तो कम से कम एक घंटा अपनी फिटनेस को दें। इसमें वर्कआउट करें। अगर यह नहीं करना चाहतीं तो फिटनेस सेंटर या जुम्बा क्लासेज ले सकती हैं। 5 से 10 मिनट वॉर्मअप और स्ट्रेचिंग जरूर करें। मुख्य रूप से ताड़ासन, वृक्षासन, हलासन करें। मेडिटेशन बेहद जरूरी है। इसमें आप ओम चैंटिंग और भ्रामरी कर सकती हैं। अनुलोम-विलोम करने से चेहरे पर ग्लो आता है। रात को सोने से पहले 5-10 मिनट शवासन जरूर करें।
त्वचा व बालों के लिए
—————————
ब्यूटी एक्सपर्ट कीर्ति छाबड़ा कहती हैं कि प्री-ब्राइडल लेने से पहले ही आप कुछ घरेलू उपायों के जरिए अपनी स्किन को बेहतर कर सकती हैं। इस बार ब्राइडल मेकअप में भी मिनिमल मेकअप का ट्रेंड रहेगा जिसमें आंखों को हाइलाइट किया जाएगा और बाकी चेहरे को बेहद हल्का मेकअप होगा।
स्किन केयर टिप्स :
– कच्चे दूध में गुलाब की पंखुडिय़ों डालकर उसे चेहरे पर लगाएं।
– जायफल को घिसकर दूध में डालकर लगा सकती हैं।
– आटे के चोकर या सूजी को कच्चे दूध में डालकर स्क्रब लगाएं।
– स्किन केयर के लिए दही का इस्तेमाल करें।
– एलोवेरा जैल और शहद के उपयोग से त्वचा में नमी आती है।
डाइट के लिए
————–
इंदौर की न्यूट्रिशनिस्ट प्रियंका अग्रवाल कहती हैं कि प्री-ब्राइडल के दौरान ही लड़कियों को अपनी थाली पर विशेष ध्यान देना चाहिए। फिटनेस के लिए वे भले ही जिम, जुम्बा या एरोबिक्स कर रही हों, लेकिन डाइट में क्या ले रही हैं। इस पर ध्यान नहीं दिया तो आपकी मेहनत पर पानी फिर सकता है। इस समय अपनी थाली को इंद्रधनुष की तरह रंगीन बनाएं। आपकी थाली में सलाद, प्रोटीन और हरी सब्जियां होनी चाहिए। साधारण काब्र्स से बचें। आहार में कॉम्प्लेक्स काब्र्स जैसे साबुत अनाज, रागी, ओट्स, ब्राउन ब्रेड या ब्राउन पास्ता लेना चाहिए।
चमकदार त्वचा के लिए शादी से पहले खाना शुरू करें ये पांच फल
– चुकंदर – चुकंदर में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, विटामिन और मिनरल मुंहासों को रोकते हैं और आपकी त्वचा को चमकदार बनाते हैं।
– अनार – यह आपको कोमल त्वचा प्रदान करता है।
– बादाम – यह छोटा सा , विटामिन ई से भरपूर होता है और आपकी त्वचा को ग्लो देता है।
– टमाटर – टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन त्वचा की उम्र बढऩे से रोकता है और इसे प्राकृतिक चमक देता है। टमाटर की अम्लीय प्रकृति भी काले धब्बे, मुंहासे और मुंहासों को दूर रखने में मदद करती है।
– स्ट्रॉबेरी – त्वचा की रंगत में सुधार करता है, त्वचा की झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करता है।
प्री-ब्राइडल के दौरान रैंडम डाइट प्लान
प्री-ब्राइडल के दौरान डाइट को लेकर जयपुर की न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि फाटक ने एक रैंडम डाइट प्लान दिया है, जिसको अपनाकर आप परफेक्ट लुक पा सकती हैं। यह आपकी स्किन, हैल्थ और बालों को बेहतर करेगा। अंजलि कहती हैं कि फिटनेस के लिए डाइटिंग न करें, एक्सरसाइज व योग के साथ अच्छी डाइट भी फॉलो करें। डिटॉक्स वॉटर का इस्तेमाल करें। कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का बिल्कुल इस्तेमाल न करें। बेकरी आइटम्स न खाएं। यह आपकी स्किन को शुष्क बनाते हैं।
-सुबह उठते ही दो गिलास पानी के साथ त्रिफला लें। उसके बाद भीगे हुए नट्स जैसे किशमिश, केसर, सूरजमुखी या पंपकिन सीड्स, बादाम लें। काजू बेहद कम खाएं।
– दिन की शुरुआत दूध या ग्रीन टी के साथ करें। अगर चाय पीते हैं तो बिना शक्कर की चाय लें। शक्कर त्वचा को खराब करती है।
– ब्रेकफास्ट में एप्पल या पपाया शेक लें। दही भी आप खा सकती हैं। अनार जरूर खाएं। उसके अलावा इडली, ओट्स या किनोवा लें।
– ब्रंच में आप ऑरेंज जूस, नारियल पानी, आंवले का जूस या कोकम शरबत ले सकती हैं।
– लंच में हरी सलाद, हरी चटनी, मल्टीग्रेन चपाती, दही और हरी पत्तेदार सब्जी व दाल खाएं।
– शाम के समय बनाना शेक या फल खाएं।
– डिनर में कढ़ी-चावल, दलिया, खिचड़ी और मिलेट्स में से कुछ हल्का खाना खा सकती हैं।
– रात को सोने से पहले हल्दी दूध, जीरा या सौंफ का पानी लें।

Home / Special / प्री-ब्राइडल के दौरान कुछ टिप्स को अपनाकर पाएं परफेक्ट लुक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो