scriptGood News on Fuel Price Hike, not hike in petrol and diesel price | Good News on Fuel Price Hike : चार कारणों से नए वित्त वर्ष में पेट्रोल-डीजल के दामों पर लग सकती है लगाम | Patrika News

Good News on Fuel Price Hike : चार कारणों से नए वित्त वर्ष में पेट्रोल-डीजल के दामों पर लग सकती है लगाम

नए वित्त वर्ष के पहले दिन पेट्रोल और डीजल के नए रेट खुशखबरी लेकर आए हैं। नए वित्त वर्ष के पहले दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। कच्चे तेल के दाम भी नरमी के रुझान के साथ स्थिर बने हुए हैं। हर माह के पहले दिन बढ़ने या बदलने वाले गैस सिलिंडर के दाम भी नहीं बढ़े हैं। जी हाँ, 1 अप्रेल को गैस सिलिंडर के दाम भी स्थिर बने हुए हैं और इनमें कोई बदलाव नहीं किया गया है, जबकि भारत सरकार ने घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस के दामों को बढ़ाकर दोगुना कर दिया है।

जयपुर

Published: April 01, 2022 11:16:03 am

जयपुर। नया वित्त वर्ष शुरू हो गया है और ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि नए वित्त वर्ष से पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी का सिलसिला नई करवट लेगा। आज 1 अप्रेल को पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी का सिलसिला थमता दिख रहा है। जी हां, बिल्कुल। नए वित्त वर्ष के पहले दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। यही नहीं, हर माह की शुरुआत में तेल कंपनियां, गैस सिलिंडर के दामों की भी समीक्षा करती आई हैं। लेकिन आज एक अप्रेल को गैस सिलेंडर के दामों में भी कोई बदलाव होने की खबर फिलहाल नहीं है।
og-petrol-diesel.jpg
महंगाई से राहत के संकेत कितने स्थाई?

दाम कम होने की उम्मीद तो थी ही नहीं, दाम बढ़ने की आशंका से जरूर राहत मिली है। उम्मीद की जा रही है कि कच्चे तेल के दाम बढ़ने से पिछले वित्त वर्ष में तेल कंपनियों को जो घाटा हुआ, उसकी भरपाई पिछले वित्त वर्ष में ही हो गई होगी। वह इसलिए कि पिछले 11 दिनों से 10 दिन या तो थोक डीजल के दाम बढ़े हैं या फिर रिटेल स्तर पर दामों में बढ़ोतरी की गई है। इस बीच में जयपुर में थोक डीजल के दामों में करीब 25 रुपए की बढ़ोतरी की जा चुकी है और रिटेल में भी पेट्रोल के दामों में 7 रुपए और डीजल के दामों में 6.50 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। रिटेल स्तर पर पिछले 10 दिनों में औसतन 80 पैसे रोजाना के पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं। ये बढ़ोतरी ऐतिहासिक है। इसके पहले कभी पेट्रोल और डीजल के दामों इतनी अधिक बढ़ोतरी इतने कम समय में नहीं दर्ज की गई थी। उम्मीद है कि पिछले 11 दिनों में थोक और रिटेल स्तर पर जो बढ़ोतरी की गई है, उससे तेल कंपनियों की पिछले वित्त वर्ष में घाटे की भरपाई समाप्त हुए वित्त वर्ष में ही हो गई होगी और नया साल नई शुरुआत लेकर आया है।
इन कारणों से थम सकते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम

अब जबकि नया वित्त वर्ष शुरू हो रहा है, नए वित्त वर्ष में आशा की जा रही है पिछले वित्त वर्ष के संकटों के कारण लोगों ने महंगाई की जो भारी मार देखी है, उससे लोगों को राहत मिलेगी। जैसा कि पत्रिका टीवी शुरुआत से कहता आ रहा है कि नए वित्त वर्ष में अनुमान है कि पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों से राहत मिल सके। शायद इसीलिए पिछले वित्त वर्ष में इतनी भारी बढ़ोतरी पेट्रोल और डीजल के दामों में की गई, जिससे पिछले वित्त वर्ष के घाटे या नफे का हिसाब पिछले वित्त वर्ष में ही हो सके।
इसके 4 संकेत आज मिले हैं कि शायद पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी यानी महंगाई से आगे कुछ राहत मिल सके ---

1. कच्चे तेल के दाम पिछले एक सप्ताह से अधिक समय से स्थिर बने हुए हैं। ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में 110 डॉलर प्रति बैरल बने हुए हैं। तेल उत्पादक ओपेक देशों के संगठन ने कहा है कि वे पिछले महीने तक चले आ रहे उत्पादन के स्तर को ही बनाए रखेंगे और इसमें कोई बदलाव नहीं करने जा रहे हैं। इसके बाद से कच्चे तेल के दामों में कुछ नरमी का ही रुख है। पिछले 12 घंटे में ब्रेंट क्रूड के दाम 107 डॉलर प्रति बैरल तक गिरे हैं।
2. नए वित्त वर्ष के पहले दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

3. महीने के पहले दिन होने वाली तेल के दामों की समीक्षा में तेल कंपनियों में नए वित्त वर्ष के पहले दिन गैस सिलेंडर के दाम भी अपरिवर्तित रखे हैं।
4. केंद्र सरकार द्वारा प्राकृतिक गैस के दाम बढ़ाकर दोगुने किए जाने के बावजूद गैस सिलिंडर के दामों में बढ़ोतरी फिलहाल नहीं की गई है। बल्कि इस बढ़ोतरी का सामना करने के लिए महाराष्ट्र सरकार की गैस वितरण कंपनी महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) के खुदरा मूल्य में छह रुपये प्रति किलो और पाइप के जरिए घरों में पहुंचने वाली रसोई गैस (पीएनजी) में 3.50 रुपये घन मीटर कम करने की घोषणा की है। आशा की जा रही है कि यही टैक्स कम करने का सिलसिला आगे अन्य कंपनियां भी अपनाएंगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

जम्मू कश्मीरः बारामूला में जैश-ए-मोहम्मद के तीन पाकिस्तानी आतंकी ढेर, एक पुलिसकर्मी शहीदDelhi News Live Updates: दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में मिली महिला की सड़ी हुई लाश, जांच में जुटी पुलिससुप्रीम कोर्ट में पूजा स्थल कानून के खिलाफ दायर की गई याचिका, संवैधानिक वैधता को चुनौतीTexas Shooting: अमरीकी राष्ट्रपति ने टेक्सास फायरिंग की घटना को बताया नरसंहार, बोले- दर्द को एक्शन में बदलने का वक्तजातीय जनगणना सहित कई मुद्दों को लेकर आज भारत बंद, जानिए कहां रहेगा इसका ज्यादा असरअब ट्रैफिक पुलिस ने की सड़क पर चलते हुए वाहनों की चेकिंग तो खुद ही भरेगी जुर्माना, लागू हुआ नया नियमदिल्ली हाई कोर्ट ने वंदे मातरम को राष्ट्रगान की तरह सम्मान देने वाली याचिका पर की सुनवाई, केंद्र से मांगा जवाबपंजाब रेवन्यू डिपार्ट्मेन्ट के लिए जारी एंटी करप्शन नंबर से कम हुआ भ्रष्टाचार, राजस्व में हुई 30% बढ़ोतरी- पंजाब सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.