रंग लाई ग्रीन आर्मी की मुहिम,इंडोर स्टेडियम से पेड़ों को किया रेसक्यू

नगर निगम के उप महापौर ने दिखाई हरी झंडी

By: bhupendra singh

Published: 13 Feb 2021, 09:31 PM IST

अजमेर. ग्रीन आर्मी और कारागार प्रशिक्षण संस्थान व एमसीसी इनडोर स्टेडियम के साथ शनिवार को रचा इतिहास रचते हुए इंडोर स्टेडियम से हरें पेड़ों को किया जड़ों सहित शिफ्ट करते हुए उनका रेक्यू करते हुए इतिहास रचा। ग्रीन कॉरिडोर बनाकर जयपुर रोड जेल प्रशिक्षण केंद्र में तैयार की अशोक वाटिका में इन पडों को दोबारा रोपा गया। ग्रीन आर्मी ने अशोक के पेड़ों को काटने के बजाए उन्हें जड़ सहित सुरक्षित निकाला और अजमेर में पर्यावरण को संरक्षित रखने की नई कहानी लिखी। जिले में यह पहला मौका जब पेड़ों की कटाई करने के बजाए ग्रीन कॉरिडोर बना उन्हें सुरक्षित रोपित किया गया।
जेल प्रशिक्षण केंद्र के प्राचार्य पारस जांगिड़ के प्रयासों से कैंपस को हरा भरा किया जा रहा है। अशोक वाटिका में 17 अशोक के पेड़ लगाए गए हैं। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पटेल मैदान में स्पोट्स कॉम्प्लैक्स बनाया जा रहा है। निर्माण कार्य के दौरान 28 अशोक के पेड़ निर्माण में बाधक थे। इ़ंडोर स्टेडियम कमेटी के धनराज चौधरी ने जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित के समक्ष विदेशों की तर्ज पर पेड़ों को जड़ सहित शिफ्ट करने का प्रस्ताव रखा और पड़ों को जयपुर रोड स्थित जेल प्रशिक्षण केंद्र में रोपित करने का सुझाव दिया। इस कार्य के लिए ग्रीन आर्मी के डॉ.भरत सिंह, डॉ. विकास सक्सेना, कुलदीप सिंह गहलोत, दीपक शर्मा,सिद्ध भटनागर, यश माथुर, राकेश सोनी, सतीश सोनी और मरूधरा संस्थान के ब्रजेश माथुर व अभय साांखला ने तकनीकी रूप से सहयोग दिया।
उप महापौर ने दिखाई हरी झंडी
पेड़ों को जड़ सहित ले जाने से पहले इंडोर स्टेडियम में नगर निगम के डिप्टी मेयर नीरज जैन ने पूजा अर्चना की और हरी झंडी दिखाई। नगर निगम के डिप्टी मेयर नीरज जैन ने कहा कि राजस्थान में इस तरह का पहला प्रयोग किया गया है जब पेड़ों को काटने की बजाए उनहें जड़ सहित शिफ्ट किया गया है।
फूल बरसा कर किया स्वागत
अजमेर में यह पहला मौका है जब किसी प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए पेड़ों को काटा नहीं गया बल्कि उन्हें अन्य स्थान पर जड़ सहित रोपित किया गया। इस अनूठे प्रयोग को देखने के लिए शहर गवाह बना। जनक इस कार्य को देखने के लिए लोग सड़कों पर आ गए, लोगों ने फूल वर्षा कर स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ.अतुल दुबे ने किया।

read more: गुवारड़ी की सौ बीघा जमीन पर भू-माफिया कर रहे कब्जा

bhupendra singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned