अयोध्या में श्रीराम मंदिर का गर्भ गृह सोने का बनाना चाहता है हनुमान मंदिर ट्रस्ट

(Lord Ram ) पटना(बिहार)प्रियरंजन भारती: (Bihar News ) प्रसिद्ध हनुमान मंदिर (Hanuman mandir Trust ) की ओर से यह प्रस्ताव दिया गया है कि श्रीराम जन्मभूमि (Sri Ram janambhumi ) पर बनने जा रहे भव्य मंदिर का गर्भ गृह सोने से (Trust proposed for gold sanctorum ) बनाया जाए। पटना का हनुमान मंदिर ट्रस्ट इसमें आने वाले खर्च की संपूर्ण राशि देने को तैयार है।

By: Yogendra Yogi

Updated: 08 Aug 2020, 06:59 PM IST

(Lord Ram ) पटना(बिहार)प्रियरंजन भारती: (Bihar News ) प्रसिद्ध हनुमान मंदिर (Hanuman mandir Trust ) की ओर से यह प्रस्ताव दिया गया है कि श्रीराम जन्मभूमि (Sri Ram janambhumi ) पर बनने जा रहे भव्य मंदिर का गर्भ गृह सोने से (Trust proposed for gold sanctorum ) बनाया जाए। अयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए न्यास की ओर से यदि इसकी अनुमति दी गई तो पटना का हनुमान मंदिर ट्रस्ट इसमें आने वाले खर्च की संपूर्ण राशि देने को तैयार है।

हनुमान मंदिर ट्रस्ट कर रहा बातचीत
पटना के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर की ओर से इस आशय का प्रस्ताव अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए गठित श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास को पहले ही दे चुका है। हनुमान मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि जन्माष्टमी के बाद इस संदर्भ में सहमति लेने के लिए श्रीराम मंदिर न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास से आगे की बातचीत की जाएगी। स्वयं किशोर कुणाल इस संदर्भ में अग्रणि भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सोने का गर्भगृह बनाने का सारा खर्च वहन करने के लिए हनुमान मंदिर तैयार है।

सवा लाख रघुपति नैवेद्यम
हनुमान मंदिर की ओर से विशेष तौर पर निर्मित रघुपति नैवेद्यम का प्रसाद भूमिपूजन के मौके पर अयोध्या भेजा गया। इस लड्डू का निर्माण हनुमान मंदिर ने ऑस्ट्रेलिया से मंगाए गए विशेष बेसन, कश्मीर के केसर, यूपी से मंगाई गई चीनी, चेन्नई से मंगाई गई घी तथा अन्य विशेष सामग्रियों को मिलाकर किया गया था। भूमिपूजन के बाद रघुपति नैवेद्यम का प्रसाद शुक्रवार से मंदिर प्रशासन भक्तों के बीच वितरित करने में जुटा हुआ है।

ट्रस्ट चलाता है रामरसोई, पटना में कई संस्थाएं
पटना में हनुमान मंदिर ट्रस्ट जनकल्याण के लिए की संस्थाएं चलाता है। इसकी ओर से महावीर आरोग्यम संस्थान और कैंसर हॉस्पिटल समेत पांच हॉस्पिटल चलाए जाते हैं जहां मरीजों का नि:शुल्क इलाज किया जाता है। प्रतिमाह दो करोड़ की आमदनी वाले इस मंदिर ट्रस्ट ने अयोध्या में भी राम रसोई चला रखी है जहां रामभक्तों को हर दिन नि:शुल्क भरपेट शुद्ध भोजन कराएं जाते हैं। लॉकडाउन के दौरान मंदिर ट्रस्ट की ओर से पटना में बेसहारा लोगों और जगह जगह तैनात प्रशासनिक और पुलिसकर्मियों समेत हजारों कोरोना योद्धाओं को भोजन के पैकेट वितरित किए जाते रहे। हनुमान मंदिर ट्रस्ट इसके अतिरिक्त ज्ञान निकेतन समेत अनेक शिक्षण संस्थान भी संचालित करता आ रहा है।

Show More
Yogendra Yogi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned