scriptजानी-मानी डांसर हैं मल्लिका साराभाई | Happy Birthday : Mallika Sarabhai is a well known classical dancer | Patrika News

जानी-मानी डांसर हैं मल्लिका साराभाई

Published: May 09, 2016 12:02:00 am

मल्लिका साराभाई का जन्म 9 मई, 1954 को गुजरात के अहमदाबाद में मशहूर वैज्ञानिक विक्रम साराभाई और मृणालिनी साराभाई के घर हुआ था

Mallika Sarabhai

Mallika Sarabhai

अहमदाबाद। जानी-मानी क्लासिकल डांसर, सामाजिक कार्यकर्ता और मंच अभिनेत्री मल्लिका साराभाई का जन्म 9 मई, 1954 को गुजरात के अहमदाबाद में मशहूर वैज्ञानिक विक्रम साराभाई और मृणालिनी साराभाई के घर हुआ था। उन्होंने 1974 में आईआईएम, अहमदाबाद से एमबीए की पढ़ाई की। इसके बाद 1976 में गुजरात यूनिवर्सिटी से संगठनात्मक व्यवहार में मानद की डिग्री हासिल की। वह कोरियोग्राफर भी हैं। उन्होंने कुछ हिंदी, मलयालम, गुजराती और अंतरराष्ट्रीय फिल्मों में भी काम किया है।

करियर
मल्लिका साराभाई ने छोटी उम्र में ही डांस सीखना शुरू कर दिया था। 15 साल की उम्र में उन्होंने अपना फिल्मी करियर शुरू कर दिया था। उन्होंने पीटर ब्रुक के नाटक ‘द महाभारत’ में द्रौपदी का किरदार निभाया था। अपने लंबे करियर में उन्होंने कई पुरस्कार जीते हैं। इनमें से एक है द गोल्डन स्टार एवार्ड। यह पुरस्कार उन्होंने डांस के लिए जीता था। डांसर के साथ साथ वह एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं।

राजनीति
मल्लिका साराभाई ने 19 मार्च, 2009 को गांधीनगर लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी के खिलाफ चुनाव लडऩे की घोषणा की। वह यह चुनाव निर्दलीय लड़ीं। कांग्रेस प्रवक्ता ने यह साफ कर दिया था कि वह पार्टी की उम्मीदवार नहीं हैं। हालांकि, इस बात की अटकलें थी कि कांग्रेस हाई कमान ने गुजरात इकाई को मल्लिका को समर्थन देने का निर्देश दिया है। जब इस बात को लेकर साराभाई से सवाल पूछा गया तो उनका जवाब था कि न ही निजी तौर पर उन्होंने कांग्रेस से टिकट मांगा था और न ही पार्टी ने उन्हें 2009 के चुनाव में अपना उम्मीदवार बनाने की कोई पेशकश की थी। उन्होंने अपनी उम्मीदवारी को नफरत की राजनीति के खिलाफ सत्याग्रह बताया था। हालांकि, आडवाणी के खिलाफ वह बहुत बड़े अंतर से हार गई थीं और अपनी जमानत तक नहीं बचा पाई थीं। सितंबर 2011 में सद्भावना मिशन के तहत उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की थी। 8 जनवरी, 2014 को वह आम आदमी पार्टी में शामिल हो गईं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो