scriptआज ही के दिन जन्में थे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी | Happy birthday- Narendra Modi | Patrika News

आज ही के दिन जन्में थे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Published: Sep 16, 2015 11:50:00 pm

अपने माता-पिता की कुल छह सन्तानों में तीसरे पुत्र नरेन्द्र ने बचपन में रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने में अपने पिता का भी हाथ बंटाया।

Narendra Modi birthday

Narendra Modi birthday

जयपुर। देश के पीएम नरेन्द्र मोदी का जन्म आज ही के दिन तत्कालीन बॉम्बे राज्य के महेसाना जिला स्थित वडनगर ग्राम में हीराबेन मोदी और दामोदरदास मूलचन्द मोदी के एक मध्यम-वर्गीय परिवार में 17 सितम्बर 1950 को हुआ था। मोदी ने अपनी स्कूली शिक्षा वड़नगर में पूरी की। मोदी ने आरएसएस के प्रचारक रहते हुए 1980 में गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर परीक्षा दी और एमएससी की डिग्री प्राप्त की। युवावस्था में वह छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शामिल हुए, उन्होंने साथ ही साथ भ्रष्टाचार विरोधी नव निर्माण आन्दोलन में हिस्सा लिया। एक पूर्णकालिक आयोजक के रूप में कार्य करने के पश्चात उन्हें भारतीय जनता पार्टी में संगठन का प्रतिनिधि मनोनीत किया गया।

अपने माता-पिता की कुल छह सन्तानों में तीसरे पुत्र नरेन्द्र ने बचपन में रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने में अपने पिता का भी हाथ बंटाया। बड़नगर के ही एक स्कूल मास्टर के अनुसार नरेन्द्र हालांकि एक औसत दर्जे के छात्र थे, लेकिन वाद-विवाद और नाटक प्रतियोगिताओं में उसकी बेहद रूचि थी। इसके अलावा उनकी रूचि राजनीतिक विषयों पर नई-नई परियोजनाएं प्रारम्भ करने की भी थी। भारत-पाकिस्तान के बीच द्वितीय युद्ध के दौरान अपने तरूणकाल में उन्होंने स्वेच्छा से रेलवे स्टेशनों पर सफर कर रहे सैनिकों की सेवा की।

13 वर्ष की आयु में नरेन्द्र की सगाई जसोदा बेन चमनलाल के साथ कर दी गई, जब उनका विवाह हुआ, वह मात्र 17 वर्ष के थे। खबरों के अनुसार मोदी अपनी पत्नी के साथ कुछ वर्ष तक ही साथ रहे। परन्तु कुछ समय बाद वे दोनों एक दूसरे के लिये अजनबी हो गए।

नरेंद्र मोदी भारत के वर्तमान प्रधानमन्त्री हैं। भारत के राष्‍ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने उन्हें 26 मई 2014 को भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई। वे स्वतन्त्र भारत के 15वें प्रधानमंत्री हैं तथा इस पद पर आसीन होने वाले स्वतंत्र भारत में जन्मे प्रथम प्रधानमंत्री हैं। इससे पूर्व वे गुजरात राज्य के 14वें मुख्यमन्त्री रहे। उन्हें उनके काम के कारण गुजरात की जनता ने लगातार 4 बार (2001 से 2014 तक) मुख्यमन्त्री चुना अटल बिहारी वाजपेयी की तरह नरेन्द्र मोदी एक राजनेता और कवि हैं। वे गुजराती भाषा के अलावा हिन्दी में भी देशप्रेम से ओतप्रोत कविताए भी लिखते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो