scriptआज ही के दिन जन्मे थे साउथ के मेगा स्टार चिरंजीवी | Happy birthday- Chiranjeevi | Patrika News

आज ही के दिन जन्मे थे साउथ के मेगा स्टार चिरंजीवी

Published: Aug 21, 2015 11:59:00 pm

चिरंजीवी का वास्तविक नाम कोणिदेल शिव शंकर वर प्रसाद है। बचपन से ही चिरंजीवी अभिनय में रूचि रखते थे।

Chiranjeevi's Birthday

Chiranjeevi’s Birthday

जयपुर। चिरंजीवी का जन्म आज ही के दिन 22 अगस्त, 1955 को आन्ध्र-प्रदेश के पश्चिमी गोदावरी जिले में हुआ था। चिरंजीवी का वास्तविक नाम कोणिदेल शिव शंकर वर प्रसाद है। बचपन से ही चिरंजीवी अभिनय में रूचि रखते थे। ओगोले (आंध्र-प्रदेश) स्थित सीएसआर शर्मा कॉलेज से बारहवीं की परीक्षा पास करने के बाद चिरंजीवी ने कॉमर्स विषय के साथ स्नातक उपाधि ग्रहण की। पढ़ाई पूरी करने के बाद चिरंजीवी चेन्नई आ गए और यहां आकर उन्होंने अभिनय सीखने के लिए मद्रास फिल्म इंस्टिट्यूट में दाखिला ले लिया।

वर्ष 1980 में चिरंजीवी ने दक्षिण भारतीय फिल्मों के मशहूर हास्य कलाकार अल्लू राम लिंगइया की बेटी सुरेखा से विवाह संपन्न किया। चिरंजीवी की दो बेटियां (सुष्मिता और स्नीजा) और एक बेटा रामचरण तेजा (तेलुगु फिल्म अभिनेता) हैं।

चिरंजीवी ना सिर्फ टॉलिवुड बल्कि पूरे भारत में सबसे चर्चित अभिनेता माने जाते हैं। इनके प्रशंसकों की इनके प्रति दीवानगी देखने लायक होती है। यही वजह है कि जब चिरंजीवी ने फिल्मों को छोड़ राजनीति का रूख किया तो वहां भी लोगों ने उन्हें सरआंखों पर बैठाया। आज टॉलिवुड के इस मेगास्टार का जन्मदिन है। भारतीय मीडिया में चिरंजीवी मेगास्टार के नाम से प्रसिद्ध हैं जिसकी वजह है उनकी बेहतरीन और रिकॉर्ड तोड़ फिल्में, चिरंजीवी को सात बार दक्षिण भारतीय फिल्मफेयर अवॉर्ड और चार बार नंदी अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। अपनी पहली हिंदी फिल्म प्रतिबंध के लिए भी चिरंजीवी को फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नामित किया जा चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो