Water : 20 वर्षों बाद सूखे बोर में बनाया हार्वेस्टिंग सिस्टम

नगर के जलाराम वार्ड में पारडी रोड किनारे रहने वाले जुमड़े गुरुजी के घर में बने 20 वर्ष पुराने बोर ने अचानक पानी देना बंद कर दिया। उ

Sanjay Kumar Dandale

24 Mar 2020, 12:03 AM IST

छिंदवाड़ा/पांढुर्ना . नगर के जलाराम वार्ड में पारडी रोड किनारे रहने वाले जुमड़े गुरुजी के घर में बने 20 वर्ष पुराने बोर ने अचानक पानी देना बंद कर दिया। उन्हें इस दौरान पानी को लेकर बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा। उन्हें इस समस्या के साथ एक साकारात्मक बात समझ में आई कि जब जल बचाएंगे नहीं तो मिलेगा कहां से।
उन्होंने तत्काल बोर के आसपास वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने का संकल्प लिया। इस काम में उनकी मदद करने के लिए श्रद्धासबुरी सामाजसेवी संस्था के पानी एवं पर्यावरण संरक्षण अभियान के संचालक नीरज वानखड़े आगे आए। नीरज ने इस प्रकार के बोर रिचार्ज सिस्टम को तैयार किया जिससे पानी फिल्टर होकर बोर में कभी भी पानी की कमी नहीं होने देगा। जुमड़े गुरुजी ने बताया कि आज जिस गति से पानी की कमी बढ़ती जा रही है उससे सबक लेकर हमें रिचार्ज सिस्टम बनाना बहुत अनिवार्य हो गया है। यदि हम बचाएंगे तो हमें भविष्य में पानी मिलेगा नहीं। नीरज ने बताया कि मकान की छत का पूरा पानी पाइप की मदद से इस रिचार्ज सिस्टम तक पहुंचा रहे। बोर के पास एक ड्रम में रेत भरकर इस पानी को साफ किया जाएगा जिसके बाद पानी बोर को कभी सूखने नहीं देगा। क्षेत्र में बोर और कुओं को रिचार्ज करने के लिए इस तरह से कई लोग जागरुकता दिखा रहे है। इस सिस्टम से सिर्फ एक बोर नहीं बल्कि भूमिगत जलस्तर को बनाए रखने के लिए भी मदद मिलती है।

Sanjay Kumar Dandale
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned