script215 किलो वजन घटाकर जीती मैराथन | He weighed 650 pounds in 2016. Now he is a marathon runner | Patrika News

215 किलो वजन घटाकर जीती मैराथन

locationजयपुरPublished: Nov 04, 2019 05:25:51 pm

Submitted by:

Mohmad Imran

2016 में मिशीगन निवासी कार्लोस का वजन 650 पाउंड (295.835 किग्रा) था, लेकिन अपने जज्बे के कारण इस साल उन्होंने अपनी पहली मैराथन पूरी की है

215 किलो वजन घटाकर जीती मैराथन

अपने भांजे के प्यार और बहन से किए वादे के तहत उन्होंने अपना वजन घटाने का निर्णय किया।

इंसान अगर हिम्मत करे तो असंभव कुछ नहीं। इस कहावत को सच कर दिखाया है 42 साल के मिशिगन निवासी कोर्लोस ओरोस्को ने। 2016 में कार्लोस का वजन 295 किग्रा से ज्यादा था। लेकिन हाल ही उन्होंने 42 किमी से ज्यादा लंबी मैराथन दौड़ में न केवल हिस्सा लिया बल्कि इसे पूरा भी किया। मैराथन में हिस्सा लेने के दौरान उनका वजन करीब 75 किग्रा था। खुद कार्लोस ने भी इस बात की उम्मीद नहीं की थी कि तीन साल में वे 215 किग्रा (475 पाउंड) वजन घटाकर एक दिन मैराथन में भी हिस्सा लेंगे। लेकिन अब वे इस सफर को जारी रखते हुए इससे भी जटिल चुनौतियों पर खुद को परखना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि उनके मोटापे के कारण जीवन में उन्होंने बहुत कुछ खोया है। अवसर उनके हाथों से फिसल गए और वे अपने साथियों से बहुत पीछे रह गए। इतना ही इस दौरान वे स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों जैसे उच्च रक्तचाप, हाई कॉलेस्ट्रॉल, पांव में अल्सर, रक्त संक्रमण और अत्यधिक वजन से चलने-फिरने में भी परेशानी उठानी पड़ रही थी।
215 किलो वजन घटाकर जीती मैराथन
जब बदलाव के लिए हुए प्रेरित
उन्हें अपने वजन को कम करने के लिए दो बातों ने प्रेरित किया। पहला उनके फिजिशियन ने उन्हें चेतावनी दी की अगर उन्होंने अपना वजन कम नहीं किया तो उनके ज्यादा दिन तक बचे रहने की उम्मीद कम है। वहीं दूसरी वजह थी उनकी बहन की प्रेगनेंसी। उन्होंने कहा कि वे अपने भांजे के साथ खेलना चाहते थे, उसे गोद में उठाना और दौडऩा भागना चासहते थे लेकिन यह सब 295 किलो वजन के साथ संभव नहीं था। इसलिए अपने भांजे के प्यार और बहन से किए वादे के तहत उन्होंने अपना वजन घटाने का निर्णय किया। उन्होंने लैप्रोस्कोपिक स्लीव गैसट्रेकटॉमी सर्जरी से पहले उन्होंने 100 पाउंड वजन घटाया। इसके बाद लगातार जिम में पसीना बहाते हुए उन्होंने अपना वजन तीन साल में करीब 215 किलो कम कर लिया। उन्होंने फास्ट फूड, फ्राइड फूड्स, शराब, सॉफ्ट drinks और ऐसे ही हानिकारक खान-पान से तौबा कर ली।

215 किलो वजन घटाकर जीती मैराथन
5 किमी की रेस से शुरुआत
उन्होंने वजन घटाने के बाद दुर्घटना में गुजर गए अपने एक दोस्त को श्रद्धांजली के रूप में ५ किमी की रेस में हिस्सा लिया। इसके बाद उन्हें रोकना मुश्किल था और वे 5 से 10 किमी, 16 किमी और अब मैराथन में हिस्सा लेकर दिखा दिया कि अगर हिम्मत और प्रेरणा मिले तो असंभव को भी संभव बनाया जा सकता है।
215 किलो वजन घटाकर जीती मैराथन
215 किलो वजन घटाकर जीती मैराथन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो