scriptHeatwave in west Rajasthan: मानसून दूर… पारे की तल्खी छुड़ा रही पसीने | Patrika News
खास खबर

Heatwave in west Rajasthan: मानसून दूर… पारे की तल्खी छुड़ा रही पसीने

प्रदेश में मानसून की एंट्री में देरी की आशंका
प्री मानसून गतिविधि के भी अभी नहीं आसार
प्रदेश के 7 जिलों में गर्मी का आज रेड अलर्ट
जयपुर समेत 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

जयपुरJun 17, 2024 / 10:38 am

anand yadav

गुजरात में ठहरा दक्षिण पश्चिमी मानसून
प्रदेश में मानसून की एंट्री में देरी की आशंका
प्री मानसून गतिविधि के भी अभी नहीं आसार
प्रदेश के 7 जिलों में गर्मी का आज रेड अलर्ट
जयपुर समेत 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट
जयपुर। राजस्थान समेत पूरा उत्तर भारत जबरदस्त लू की चपेट में है और आगामी दो दिन और गर्मी से राहत मिलने के आसार फिलहाल नजर नहीं आ रहे हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश के 7 जिलों में आज भी भीषण गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं राजधानी जयपुर समेत 10 से ज्यादा जिलों में भी ऑरेंज अलर्ट जारी कर मौसम का मिजाज गर्म रहने की चेतावनी दी गई है। दूसरी तरफ दक्षिण पश्चिमी मानसून की भी कछुआ चाल ने अब लोगों की बेचैनी को बढ़ा दिया है।
प्रदेश के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, पिलानी, करौली, धौलपुर, भरतपुर जिलों में आज भी मौसम का मिजाज बेहद गर्म रहने वाला है। मौसम विभाग ने इन जिलों में आज दिन में पारा 45 डिग्री या उससे अधिक रहने की आशंका जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं जयपुर, बीकानेर, नागौर, अजमेर, सीकर, अलवर, टोंक, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर, बारां, बूंदी, भीलवाड़ा, बारां, झालावाड़ और चित्तौड़गढ़ जिले के कुछ इलाकों में दिन में पारा 42 से 44 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने इन जिलों में आज गर्मी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
बीती रात अलवर सबसे गर्म
प्रदेश में अब प्री मानसून गतिविधियां शुरू होने पर आसमान से राहत की बौछारें बरसने का लोगों को बेसब्री से इंतजार है। दूसरी तरफ कई जिलों में फिर से दिन के अलावा रात में भी पारे में उछाल दर्ज किया गया है। बीती रात अलवर 37 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ सबसे गर्म रहा। प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में भी रात के तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक पारे में उछाल दर्ज हुआ। राजधानी जयपुर में भी पारा 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।
कहां कितना रात में पारा
अजमेर 31.9, भीलवाड़ा 29.6, वनस्थली 31.6, पिलानी 31.5, सीकर 30.5 कोटा 33.7, चित्तौड़29.8, डबोक 28.6, अंता बारां 32, धौलपुर 35.4, सिरोही 27, करौली 34, माउंटआबू 22, बाड़मेर 31.2, जैसलमेर 30.1, जोधपुर शहर 33, फलोदी 34.6, बीकानेर 31.2, चूरू 34.5, श्रीगंगानगर 33.2, संगरिया 29.8, जालोर 32.1
  • न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में

Hindi News/ Special / Heatwave in west Rajasthan: मानसून दूर… पारे की तल्खी छुड़ा रही पसीने

ट्रेंडिंग वीडियो