scriptहिंदी… जिसे जानना चाहती है दुनिया | Hindi, a language which world wants to learn | Patrika News

हिंदी… जिसे जानना चाहती है दुनिया

Published: Sep 14, 2016 11:50:00 am

Submitted by:

Deepika Sharma

‘कुछ बात हैं कि हस्ती मिटती नहीं हमारी…’। बात जब हिंदी की करें तो इकबाल का यह शेर पूरी तरह मौजू है। 

hindi university

Hindi learning

दीपिका शर्मा
oped@in.patrika.com 



हिंदी हमेशा बहती रही है नदी सी और समाती रही है अपने अंदर कई दूसरी भाषाओं के शब्दों, भावों और उसकी सुंदरता को, लेकिन रुकी नहीं कहीं। हिंदी ने कभी विरोध नहीं किया कि क्यों हमारे बच्चे अब विद्यालय नहीं, बल्कि ‘स्कूल’ जाते हैं। क्यों अब शिक्षक नहीं ‘टीचर’ पढ़ाते हैं। अब पापा दफ्तर नहीं ‘ऑफिस’ जाते हैं और अब हम प्रतिशत में नहीं बल्कि ‘परसनटेज’ में आंकड़े बताते हैं।
 हिंदी के प्रसिद्ध कवि कुमार विश्वास ने हाल ही में अपने एक साक्षात्कार में कहा कि ‘वही भाषा सम्मान पाती है, जिसमें ज्ञान मिलता है।’ आज दुनिया की अधिकांश यूनिवर्सिटीज अपने यहां हिंदी में फुल-टाइम कोर्स करा रही हैं। यही कारण है कि दुनियाभर में ज्ञान देने वाली इस भाषा का सम्मान भी लगातार बढ़ रहा है। हिंदी अब ग्लोबल भाषा बन रही है। दुनियाभर की कई प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी हिंदी को पढ़ा रही हैं और रोजगार की भाषा भी बता रही हैं।

येल यूनिवर्सिटी

येल यूनिवर्सिटी ने 1999 से सेंटर फॉर लैंग्वेज स्टडीज में हिंदी कोर्स शुरू किया। इस समय यहां हिंदी के 5 कोर्स उपलब्ध हैं। यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि भाषा सोचने का तरीका है, इसीलिए जिस भाषों को पढ़ें उसमें साचने की शुरुआत करें।

Image result for yale university hindi


बोस्टन यूनिवर्सिटी

यहां विश्व भाषा और साहित्य विभाग में हिंदी और उर्दू भाषा पढ़ाई जाती है। यह यूनिवर्सिटी उन चंद यूनिवर्सिटी में भी शामिल है जो क्लासिक चाइनीज, जापानी, फारसी और संस्कृत की भी शिक्षा देता है। यहां के साहित्य व मीडिया के विभिन्न भाषों वाले स्कॉलर्स कम्यूनिटी के लिए भी प्रसिद्ध है।

नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी

एनसी स्टेट यूनिवर्सिटी हिंदी-उर्दू पढ़ाती है और हिंदी सीखने के बाद कई रोजगार उपलब्ध होने का दावा करती है। अमरीकी सरकार ने हिंदी और उर्दू को देश की सुरक्षा और आर्थिक प्रतिस्पद्र्धा की दृष्टि से ‘क्रिटिकल लैग्वेज’ घोषित किया है।

एसओएएस यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन

यह यूनिवर्सिटी यूरोप की उन चंद यूनिवर्सिटी में शामिल है जहां एशिया, अफ्रीका और मिडिल ईस्ट के विषय व भाषाएं पढ़ायी जाती हैं। यहां आपको हिंदी के कई कोर्स मिल जाएंगे। हिंदी के अलावा यह यूनिवर्सिटी पाली, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, और उर्दू भी पढ़ाती है। 

यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी

ऑस्ट्रेलिया की इस यूनिवर्सिटी में हिंदी की प्राचीनता के साथ उसके वर्तमान बदलाव और मॉर्डन तरीके को भी पढ़ाया जाता है। यहां 10 तरह के अलग-अलग कोर्सेज उपलब्ध हैं। ‘द ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटीÓ में भी हिंदी के कई कोर्स उपलब्ध हैं। 

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हिंदी के लिए तीन चरणों में कोर्स उपलब्ध है। यहां हिंदी के बोलने, लिखने और उसके व्याकरण को समझने के लिए विशेष ध्यान दिया जाता है। 

नेशनल यूनिवर्सिटी सिंगापुर

सिंगापुर की इस यूनिवर्सिटी में अरबी, चाइनीज, जर्मन के साथ ही हिंदी भाषा भी यहां पढ़ाई जाती है। यहां दो साल के कोर्स में हिंदी पढ़ाई जा रही है, जिसमें प्रतिवर्ष 3 एक्जाम होते हैं।

Image result for university teaching hindi



यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन

 वॉशिंगटन की इस यूनिवर्सिटी में सिर्फ हिंदी ही नहीं बल्कि हमारे देश में बोली जाने वाली कई भाषाएं पढ़ाई जाती हैं। यहां हिंदी के अलावा संस्कृत, बंगाली, पाली और उर्दू भाषा भी पढ़ाई जाती है। 

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास 

यहां हिंदी भाषा के प्राथमिक ज्ञान से लेकर उसकी विशेषज्ञता तक कई कोर्स उपलब्ध हैं। हिंदी के शुरुआती ज्ञान के लिए 5 तरह के कोर्स हैं। बोलने के साथ ही हिंदी लिखने और पारंगत होने के कई कोर्स हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो