script

अपनाएं यह घरेलू टिप्स, बालों का झड़ना हो जाएगा कम

locationजयपुरPublished: Feb 28, 2021 05:14:56 pm

Submitted by:

Neeru Yadav

आजकल सिर के बाल झड़ना एक आम समस्या बन गई है। उम्र के किसी भी पड़ाव में बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। कुछ ही दिनों में किसी खास जगह गंजापन दिखाई देने लगता है। इसके पीछे हार्मोन की कमी,मानसिक तनाव जैसे कई कारण हो सकते हैं। अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

अपनाएं यह घरेलू टिप्स, बालों का झड़ना हो जाएगा कम

अपनाएं यह घरेलू टिप्स, बालों का झड़ना हो जाएगा कम

उम्र बढऩे का असर त्वचा के साथ ही आपके बालों पर भी दिखाई देता है। कुछ लोगों की उम्र बढऩे के साथ-साथ बाल भी कम होने लगते हैं। 30 साल के बाद बाल पतले होने लगते हैं, जिससे इनका झड़ना शुरू हो जाता है। कई बार तो सिर के बाल इस तरह से कम होने लगते हैं कि किसी खास जगह पर गंजापन दिखाई देने लगता है।
ये किसी भी उम्र में पुरुषों और महिलाओं को हो सकती है। एंड्रोजन हार्मोन की कमी की वजह से भी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। मानसिक तनाव भी गंजेपन की एक वजह हो सकती है हालांकि कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्या से काफी हद तक निजात पाई जा सकती है। बालों को हेल्दी बनाएं रखने के लिए एलोवेरा से इनकी मसाज करें। बालों के लिए एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद होता है। बालों को कंडीशन करने के साथ ही जड़ों के छिद्रों को अनब्लॉक करता है। जिसकी वजह से आपके बाल झड़ते नहीं और धीरे-धीरे मजबूत भी होने लगते हैं।
प्याज का रस भी बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। प्याज को काटकर उसके दो हिस्से कर लीजिए। जहां से बाल झड़ रहे हैं वहां पर आधे कटे प्याज को पांच मिनट तक रगड़ें। आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे। आप नियमित तौर पर प्याज का तेल भी लगा सकते हैं। यह बाजार में आसानी से मिल जाता है। इसके उपयोग से नए बाल भी आने शुरू हो सकते हैं।

आप जिनसेंग का उपयोग भी कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जनकी वजह से ये हर तरह की अशुद्धियों को दूर करने में मददगार होते हैं और आपके स्कैल्प में सेल्स को बढ़ाने में मदद करते हैं। ये आपके बालों के रोम को बहुत ही मजबूत बनाता है।

फिश ऑयल में ओमेगा फैटी एसिड होता है जो कि पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इसका इस्तेमाल करने से नए बाल उगने लगते हैं और मजबूत भी होते हैं। नारियल का तेल भी फायदेमंद होता है। नारियल तेल में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो आपके बालों को अंदर तक पोषण देती हैं। इसका इस्तेमाल करने से आपके बालों की जड़ें बेहद मजबूत हो जाती हैं और नए बाल भी आने शुरू हो जाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो