scriptLOCKDOWN : कोरोनावायरस कैसे हमारे देखने, सुनने और खेलने के तरीके बदल रहा है | How coronaviruses are changing the way we see, hear and play | Patrika News

LOCKDOWN : कोरोनावायरस कैसे हमारे देखने, सुनने और खेलने के तरीके बदल रहा है

Published: May 01, 2020 06:36:46 pm

Submitted by:

pushpesh

-लॉकडाउन में लोगों की बदलती मीडिया हैबिट्स का विश्लेषण (Analysis of changing media habits of people in lockdown)

कोरोनावायरस कैसे हमारे देखने, सुनने और खेलने के तरीके बदल रहा है

कोरोनावायरस हमारे देखने के तरीके बदल रहा है

कोरानावायरस के बाद लॉकडाउन में घरों में लोगों की पसंद भी बदल रही है। पिछले एक दशक में खेल स्पर्धाओं को सबसे ज्यादा देखा गया था। 2019 में टीवी पर देखे गए कार्यक्रमों में 88 फीसदी ने खेल प्रतियोगिताओं को देखा। लेकिन कोरोना के चलते दुनिया के ज्यादातर देशों में ज्यादातर खेल प्रतियोगिताओं को रद्द या स्थगित कर दिया गया। इनमें ओलंपिक भी शामिल हैं। मीडिया हैबिट्स पर शोध और डेटा विश्लेषण के बाद ब्लूमबर्ग ने इस बारे में वैश्विक रिपोर्ट जारी की है।
टीवी के लिए दोपहर नया प्राइमटाइम (Afternoon new primetime for tv)
लोग इन दिनों नेटफ्लिक्स, टिकटॉक, केबल टीवी और यूट्यूब पर वीडियो देख रहे हैं। कुल स्ट्रीमिंग बढ़ गई, लेकिन जिसे प्राइम टाइम कहते हैं, उसमें पूरी दुनिया में दर्शकों की कमी आई है। ऑनलाइन वीडियो विश्लेषण करने वाली कंपनी कॉन्विया के मुताबिक अब लोग दिन में वीडियो देखने में ज्यादा समय दे रहे हैं। सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक अब 40 फीसदी स्ट्रीमिंग अधिक है। इस दौरान ‘टाइगर किंग’ और कॉमेडी सीरियल अधिक देखे गए। भारत में रामायण, महाभारत जैसे पुराने धारावाहिकों ने टीआरपी के नए कीर्तिमान रच दिए।
सुनने से अधिक देख रहे हैं (Watching over listening)
म्यूजिक इंडस्ट्री से जुड़े आंकड़ों के मुताबिक लॉकडाउन के बाद शुरुआती सप्ताह में संगीत की स्ट्रीमिंग काफी गिर गई। विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा नए गीत रिलीज नहीं होने से हुआ है। जैसे अमरीकी पॉप सिंगर लेडी गागा और एल्सिया कीज ने अपने एल्बम की रिलीज रोक दी है। जबकि कुछ लोग कहते हैं संगीत कारों में सफर के दौरान अधिक सुना जाता है, जो अभी लॉकडाउन से रुकी हुई हैं। पॉडकास्ट पर भी यही बात लागू होती है, जबकि लोग यूट्यूब या अन्य माध्यमों पर गीतों को देख अधिक रहे हैं। वीडियो स्ट्रीमिंग साइट ट्विच ने बताया कि उसकी विवरशिप में 23 फीसदी का उछाल आया है।
बोर्ड गेम फिर चलन में (Board game again in trend)
वीडियो और मोबाइल गेम्स के बाद जो बोर्ड गेम भूल चुके थे, अब फिर ये पसंद का गेम बन रहा है। एनपीडी के मुताबिक 21 मार्च के बाद अमरीका में बोर्ड गेम्स की बिक्री में 26 फीसदी की तेजी आई है। भारत में भी लूडो, सांप सीढ़ी, शतरंज आदि बोर्ड गेम्स का चलन फिर बढ़ गया। इसके अलावा क्रॉसवर्ड और पहेलियां भी लोगों की पसंद बनीं।
ऑनलाइन कहानियां (Online stories)
लोग सोशल मीडिया पर लॉकडाउन के अनुभव और अपनी कहानियों को शेयर कर रहे हैं। इंस्टाग्राम पर लॉकडाउन के बाद 13 फीसदी ज्यादा कहानियां शेयर की गई हैं। इसमें पश्चिमी देशों से अधिक हैं। ऑनलाइन पोर्टल पर भी कहानियां डालने में 15 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो