scriptटेक कंपनियों की आय में मेन बिजनेस के साथ अन्य कारोबार की भी बड़ी हिस्सेदारी | How Google makes money | Patrika News

टेक कंपनियों की आय में मेन बिजनेस के साथ अन्य कारोबार की भी बड़ी हिस्सेदारी

locationजयपुरPublished: Dec 22, 2022 07:05:50 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

एपल की आधे से ज्यादा कमाई आइफोन की बिक्री से होती है लेकिन आइपैड और अन्य सेवाएं भी अमरीकी टेक कंपनी की आय में बड़ा योगदान देती हैं।

टेक कंपनियों की आय में मेन बिजनेस के साथ अन्य कारोबार की भी बड़े हिस्सेदारी

टेक कंपनियों की आय में मेन बिजनेस के साथ अन्य कारोबार की भी बड़े हिस्सेदारी

टेक कंपनी एपल से लेकर सर्च इंजन गूगल तक कंपनियों के सालाना कारोबार में वृद्धि हो रही है। लेकिन अक्सर मन में सवाल आता है कि आखिर इन कंपनियों को अपनी किन सेवाओं या उत्पादों के जरिए सर्वाधिक आय होती है। इन्वेस्टीवाइज डॉट कॉम की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार मुख्य व्यवसाय के अलावा बड़ी कंपनियों की आय में अन्य कारोबार की भी हिस्सेदारी महत्वपूर्ण है। जैसे एपल की आधे से ज्यादा कमाई आइफोन की बिक्री से होती है लेकिन आइपैड और अन्य सेवाएं भी अमरीकी टेक कंपनी की आय में बड़ा योगदान देती हैं।
रेल नीर से भी आइआरसीटीसी को करोड़ों की कमाई :

आइआरसीटीसी की कुल आय चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 806 करोड़ रुपए रही। आइआरसीटीसी ने इस समयावधि में सर्वाधिक कमाई कैटरिंग (334करोड़ रुपए) से की। दूसरा बड़ा स्रोत इंटरनेट टिकट बुकिंग रहा, जिससे 300 करोड़ रुपए की आय हुई। रेल नीर बेचकर 72 करोड़ रुपए, पर्यटन से 69 करोड़ रुपए और तीर्थाटन से आइआरसीटीसी ने 30 करोड़ रुपए कमाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो