scriptपाकिस्तान में भारत से जल्दी कैसे सुधरे कोरोना के हालात | How quickly Corona's situation improved from India in Pakistan | Patrika News

पाकिस्तान में भारत से जल्दी कैसे सुधरे कोरोना के हालात

Published: Oct 03, 2020 12:00:56 am

Submitted by:

pushpesh

-जांच और जागरूरता बनी हथियार

पाकिस्तान में भारत से जल्दी कैसे सुधरे कोरोना के हालात

पाकिस्तान में भारत से जल्दी कैसे सुधरे कोरोना के हालात

भारत-पाकिस्तान में जनसंख्या घनत्व के कारण महामारी के तेजी से फैलने की आशंका व्यक्त की गई थी। भारत में कोरोना का ग्राफ दिनों दिन बढ़ रहा है और यह 64 लाख के पास जा पहुंचा, जबकि पाकिस्तान का आंकड़ा तीन लाख से कुछ ज्यादा है। हालांकि मृत्युदर पाकिस्तान में 2.13 है, जबकि भारत में यह 1.8 है। भारत में कोरोना के मामलों में जितनी तेजी है, उतनी ही पाकिस्तान और बांग्लादेश में गिरावट। एक अंग्रेजी अखबार में पाकिस्तान के नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन्स सेंटर (एनसीओसी) के प्रमुख असद उमर ने बताया कि टेस्टिंग, ट्रेसिंग और क्वॉरंटीन को लेकर मीडिया ने जो जागरूकता फैलाई, वह काफी काम कर गई। उमर ने कहा, हमने कम समय में जांच की क्षमता बढ़ाई और ट्रेसिंग का दायरा भी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने यह कहते हुए लॉकडाउन भी लगाने से इनकार कर दिया, कि लोग काम नहीं करेंगे तो भूखे मर जाएंगे।
श्रमिकों का पलायन बड़ी वजह
भारत में बड़े शहरों से श्रमिकों का पलायन भी महामारी के प्रसार में बड़ी भूमिका निभाई। जबकि पाकिस्तान में श्रमिकों की आवाजाही अपेक्षाकृत कम रही। इसके अलावा जनसांख्यिकीय कारण भी है। भारत में औसत आयु 28.7 है, जबकि पाकिस्तान में यह 22 वर्ष है। अब तक के आंकड़ों से पता चलता है कि औसत ज्यादा उम्र वाली आबादी के देशों में वायरस तेजी से फैला है। पश्चिमी देशों में वृद्धाश्रमों में वायरस तेजी से फैला, जिससे मृत्युदर बढ़ी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो