LIVE safari: ऐसे कीजिए लॉकडाउन में घर बैठे ऑनलाइन जंगल सफारी

-वाइल्डअर्थ और एंडबियोंड्ज (WildEarth-&Beyond) करवाती हैं ऑनलाइन सफारी

-WildEarth’s safariLIVE is an award winning, expert hosted LIVE safari, broadcast directly from the African wilderness into your home.
-11 लाख लोगों को घर बैठे जंगल सफारी करवाई वाइल्डअर्थ ने अप्रेल में।
-05 गुना अधिक है ये संख्या मार्च की सफारी के मुकाबले

By: pushpesh

Published: 17 May 2020, 06:51 PM IST

जोहान्सबर्ग. लॉकडाउन के दौरान एडवेंचरस बच्चों को बाहर जाने से रोकना बड़ी चुनौती है। ऐसे में यदि एक सफारी जीप से शेर, हाथी और दूसरे अफ्रीकी जानवरों को करीब से देखने का अहसास मिले तो कितना अच्छा है। इसके लिए आपको वहां जाने की आवश्यकता नहीं। इन जंगली जानवरों को आप घर बैठे ऑनलाइन देख सकते हैं। हालांकि वर्ष 2007 से अफ्रीका के पूर्वोत्तर जंगलों को ऑनलाइन दिखा रहे हैं, लेकिन लॉकडाउन के दौरान इसकी लोकप्रियता में उछाल आया है।

अप्रेल में 11 लाख अधिक दर्शकों ने वाइल्डअर्थ कंपनी द्वारा करवाई गई ऑनलाइन सफारी का घर बैठे आनंद लिया, जो मार्च से पांच गुना अधिक था। ट्यूर में दर्शक वर्चुअली रेंजर के साथ जुड़े रहते हैं। वे शेर, तेंदुए, हाथी, गेंडे और वाटरहॉल पर प्यास बुझाते चीतल देखकर आनंदित होते हैं। वाइल्डअर्थ और एंडबियोंड्ज पर रजिस्ट्रेशन कर ऑनलाइन सफारी का आनंद लिया जा सकता है।

LIVE safari:

ऐसे होती है ऑनलाइन सफारी
सफारी गाइड का कैमरा ऑपरेटर से जोड़ा जाता है, जो वाहन के पीछे से फिल्म लेता है। जब जंगली जानवरों का सामना होता है तो वाहन ऊपर की ओर खिंचता है और कैमरा जूम करने के साथ ही रेंजर सारे दृश्य समझाता है। इतना ही नहीं दर्शकों के सवालों का रेंजर जवाब देता है। इसके लिए 30 विशेषज्ञों की टीम काम कर रही है। वाइल्डअर्थ के ग्राहम वालिंगटन कहते हैं, हाथी बच्चों के लिए सबसे अधिक पसंद है। कंपनी और भी ऐसी परियोजनाओं पर काम कर रही है। इनमें अमरीका के मिनीसोटा और पेनसिल्वेनिया में काले भालू और फाल्कन्स दिखाए जाते हैं।

Show More
pushpesh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned