scriptकैनवास पर समाई नेचर की मानवीय और प्राकृतिक खूबसूरती | Human and Natural Beauty of Capacitive Nature on Canvas | Patrika News
खास खबर

कैनवास पर समाई नेचर की मानवीय और प्राकृतिक खूबसूरती

जेकेके में काविश आर्ट गु्रप की तीन दिवसीय पेंटिंग एग्जीबिशन शुरू, आठ चित्रकारों ने प्रदर्शित किए 80 पेंटिंग्स

Nov 18, 2018 / 10:05 pm

Anurag Trivedi

art

कैनवास पर समाई नेचर की मानवीय और प्राकृतिक खूबसूरती

जयपुर. नेचर की खूबसूरती को सिर्फ प्राकृतिक अंदाज से ही नहीं देखा जाता है, इसके अलावा मानवीय अंदाज में भी इसकी खूबसूरती का आंकलन किया जा सकता है। नेचर ब्यूटी से जुड़े खूबसूरत अहसासों को दर्शाती पेंटिंग्स कुछ एेसा ही माहौल दर्शा रही है। मौका था, जवाहर कला केन्द्र की परिजात आर्ट गैलेरी में रविवार से शुरू हुई पेंटिंग एग्जीबिशन का। एग्जीबिशन में वरिष्ठ चित्रकार नीलम नियाजी की अगुवाई में आयोजित प्रदर्शनी में ममता माथुर, धमेंद्रा शर्मा, रजनी बाले शर्मा, डॉ. नमिता सोनी, प्रियदर्शनी जोधा राजावत, बरखा मीना और अकलीम की लगभग 80 पेंटिंग्स को डिस्प्ले किया गया है। प्रदर्शनी का उद्घाटन शोभा रेड्डी ने किया।
नीलम नियाजी ने अलग-अलग फ्लावर स्टाइल को कैनवास पर दिखाने के साथ रंगों के बदलते शेड्स की खूबसूरती को दिखाया है। प्रियदर्शनी ने ट्रेडिशनल टेक्स्चर्स के साथ कैनवास पर प्रयोग करते हुए चित्रों की कल्पना की है। मेहरानगढ़ की खूबसूरती को दिखाने के साथ कालबेलिया डांस के साथ राजस्थानी संस्कृति को दिखाने का प्रयास किया है। उन्होंने कुछ पेंटिंग्स वाइटनर से तैयार की है, जिसमें उन्होंने वॉरियर्स को चित्रित किया है।
पुष्कर का झाट और राधे के मालपुए
ममता माथुर ने वाटर कलर में लाइव पेंटिंग की खूबसूरती दर्शायी है। उन्होंने बताया कि इन पेंटिंग्स को पुष्कर कैम्प के दौरान बनाया था, जिसमें ब्रह्मा घाट और वहां के फेमस हलवाई राधे के मालपुए को लाइव चित्रित किया है। बरखा मीना ने बटर फ्लाई को अलग-अलग कलर्स से सर्किल कैनवास पर उकेरा है। धमेन्द्र शर्मा ने ग्रामीण लोगों के पोट्रेट को कैनवास पर तैयार किया है, जिसमें उनकी उम्र, पगड़ी के कलर कॉम्बीनेशन और मूंछों के अंदाज को स्टडी के रूप में समझाया है। डॉ. नमिता ने एक्रेलिक कलर्स से सेमी एब्स्ट्रेक्ट फॉर्म में दिमाग के बाहर की दुनिया को दिखाया है।

Home / Special / कैनवास पर समाई नेचर की मानवीय और प्राकृतिक खूबसूरती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो