scriptट्विटर पर ‘आई विश’ से शुरू होने वाले ट्वीट्स सबसे ज्यादा होते इस्तेमाल | 'I wish' is most common word's twitter user use always in their tweet | Patrika News

ट्विटर पर ‘आई विश’ से शुरू होने वाले ट्वीट्स सबसे ज्यादा होते इस्तेमाल

locationजयपुरPublished: Nov 13, 2019 05:15:01 pm

Submitted by:

Mohmad Imran

-दुनिया भर में प्रति सेकंड 6 हजार से ज्यादा ट्वीट होते हैं-60 करोड़ ट्वीट्स का अध्ययन कर शोधकर्ताओं ने ढूंढा कि किन शब्दों का यूजर करते हैं सबसे ज्यादा इस्तेमाल

सोशल मीडिया के अलग-अलग माध्यमों पर प्रतिदिन लाखों-करोड़ों की संख्या में पोस्ट, ट्वीट, मैसेज और अनुभव साझा किए जाते हैं। उपयोगकर्ता इन पर अपनी प्रतिक्रियाएं भी देते हैं और इन्हें शेयर करते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि सोशल मीडिया पर लोग किस तरह के शब्द, मुहावरे, कहावतों, व्यंग्य और कॉमन शब्दावली का इस्तेमाल करते हैं? वे कौन से शब्द हैं जो सबसे ज्यादा सुनने में आते हैं? हाल ही कुछ युवा शोधकर्ताओं ने 2018 में किए गए ट्वीट्स का अध्ययन कर यह पता लगाने की कोशिश की है कि ट्विटर पर यूजर सबसे ज्यादा किन वाक्यों का इस्तेमाल करते हें और इससे उनकी किस मनोदशा का पता चलता है।
ट्विटर पर 'आई विश' से शुरू होने वाले ट्वीट्स सबसे ज्यादा होते इस्तेमाल
2018 के 60 करोड़ ट्वीट्स का किया अध्धयन

इस शोध के लिए न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में कंप्यूटर साइंस के प्रोफेसर एनैस्सी बारी, (प्रिडिक्टिव एनालिसिस फॉर डमीज के सह-लेखक), कम्प्यूटर विज्ञानी और गणितज्ञ जूलियन डी’नीरो और कम्प्यूटर साइंस में मेलानी टॉसिक ने मिलकर शोध किया। तीनों ने अपने शोध के लिए 2018 में हुए ट्वीट से करीब 60 करोड़ का चयन किया। उन्होंने यह भी पाया कि ट्विटर उपयोगकर्ता प्रति सेकंड 6 हजार ट्वीट्स अपलोड करते हैं जो उनके दिल की गहराइयों में छिपी इच्छाओं का प्रतिबिंब है। करोड़ो ट्वीट्स का अध्ययन करने का उद्देश्य उन सबसे कॉमन शब्द और वाक्यांश पर सहमति बनाना था जो उपयोगकर्ता सबसे ज्यादा ट्वीट करते हैं। इसमें ‘आई विश’, ‘आई वॉन्ट’ और ‘आई लव’ से शुरू होने वाले ट्वीट्स पर खास ध्यान दिया गया। इसके अलावा कटाक्ष, स्पैम और अन्य ट्वीट्स पर भी ध्यान केन्द्रित किया गया।

ट्विटर पर 'आई विश' से शुरू होने वाले ट्वीट्स सबसे ज्यादा होते इस्तेमाल
i wish से शुरू होने वाले ट्वीट्स सबसे ज़्यादा

अध्ययन के परिणाम शायद ट्विटर उपयोगकर्ताओं को ज्यादा पसंद न आएं। लाखों ट्वीटस के अध्ययन ने स्पष्ट किया कि लोग प्यार, समय और ईमानदार रिश्ता पाने की इच्छा सबसे ज्यादा ज्यादा रखते हैं। ‘कोई मेरी भी परवाह करे’ जैसे वाक्यांश की आवृत्ति अध्ययन में सबसे ज्यादा थी। ‘आई विश’ और ‘आई वॉन्ट’ जैसे शब्दों से शुरू होने वाले वाक्यांश ‘कोई मेरी भी परवाह करे’ ट्वीट्स के कुल अनुपात का सबसे ज्यादा 24 प्रतिशत था। वहीं एकतरफा प्यार, परिवार, पालतू जानवर और लग्जरी लाइफ पर भी सबसे ज्यादा ट्वीट्स किए गए थे।
ट्विटर पर 'आई विश' से शुरू होने वाले ट्वीट्स सबसे ज्यादा होते इस्तेमाल
प्यार और रिश्तों को लेकर सब से ज़्यादा ट्वीट

प्यार और रिश्तों के बाद ‘आई विश टू गो बैक इन टाइम’ जैसे बीते हुए कल से जुड़ी यादों को लेकर सबसे ज्यादा ट्वीट किए गए थे जो सूची में 19.3 फीसदी के साथ दूसरे स्थान पर है। सम्पन्न आर्थिक स्थिति और कर्ज से अदायगी की इच्छापूर्ति भी इन ट्वीट्स में शामिल हैं। वहीं चिंताजनक रूप से बहुत से उपयोगकर्ताओं ने अपने ट्वीट्स में रोने, मरने और कहीं गुम हो जाने की इच्छा भी जताई। शोध के नतीजों के अनुसार लोग एक ईमानदार, प्रेम और विश्वास से भरा रिश्ता चाहते हैं। खुशियों पर 80 साल चली एक स्टडी के निदेशक, मनोचिकित्सक और हार्वर्ड प्रोफेसर रॉबर्ट जे. वॉलडिंजर का कहना है कि ऐसे रिश्ते लोगों को आत्मविश्वास और संतोष प्रदान करते हैं। 2019 अपने आखिरी पड़ाव पर है। ऐसे में हम सभी को कोशिश करनी चाहिए कि अपने आस-पास रहने वालों के साथ एक मजबूत रिश्ता कायम किया जाए।
ट्विटर पर 'आई विश' से शुरू होने वाले ट्वीट्स सबसे ज्यादा होते इस्तेमाल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो