scriptIndia pakistan t20 world cup match rajasthan patrika | क्रिकेट बड़ा या देश | Patrika News

क्रिकेट बड़ा या देश

India vs Pakistan t20 World Cup : पाक की जीत पर खुशी मनाने वालों से नाराजगी के साथ उन सियासतदानों से भी शिकायत है, जो दोनों देशों के बीच तनाव के चरम के बावजूद क्रिकेट मैच कराने पर राजी हुए

जयपुर

Published: October 29, 2021 04:44:56 pm

अमित वाजपेयी
खेल के नाम पर क्या देश की भावना से खेलना उचित है। भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच के बाद यह सवाल उठ खड़ा हुआ है। देश के कई हिस्सों में पाकिस्तान की जीत के बाद खुशियां मनाई गईं। राजस्थान में भी ऐसे दो मामले सामने आए। यह अच्छे संकेत नहीं हैं। पाक की जीत पर खुशी मनाने वालों से नाराजगी के साथ उन सियासतदानों से भी शिकायत है, जो दोनों देशों के बीच तनाव के चरम के बावजूद क्रिकेट मैच कराने पर राजी हुए।
a1.jpg
पाकिस्तान लगातार आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा दे रहा है। बॉर्डर पर हमारे जवान शहीद हो रहे हैं। पाकिस्तान से तो बातचीत भी रुकी हुई है। ऐसे हालात में क्रिकेट मैच कराने का औचित्य समझ से परे है। सवाल उठता है कि क्या हालात सामान्य हुए बिना क्रिकेट डिप्लोमेसी के जरिए हम बातचीत का रास्ता खोज रहे हैं? देश के तमाम संवेदनशील लोगों में इस बात को लेकर हैरानी है। पाकिस्तान के प्रति हमारे रुख में बदलाव क्यों है? क्या इसकी वजह क्रिकेट मैच से होने वाली मोटी कमाई है।

पाकिस्तान के प्रति हमारी स्पष्ट नीति होनी चाहिए। जब तक वह आतंकी संगठनों को पनाह देने पर रोक नहीं लगाता तब तक हमें भी उससे किसी तरह के सम्बन्ध नहीं रखने चाहिए। अगर यह सोच है कि क्रिकेट डिप्लोमेसी के जरिये माहौल को हल्का करके दोनों देशों के रिश्ते सुधारे जा सकते हैं तो यह संभव नहीं लगता। आजादी के बाद से ही पाक को लेकर हमारे कटु अनुभव हैं। उसकी नीति और नीयत दोनों में खोट है। फिर भी हम क्रिकेट डिप्लोमेसी के जरिये आखिर क्यों संबंध सुधारने पर तुले हैं?

उलटे दोनों देशों के तनाव के बीच क्रिकेट मैच के नतीजे देश में माहौल खराब करते जरूर नजर आते हैं। खेल अपनी जगह है और दोनों देशों के बीच राजनयिक और व्यापारिक संबंध अपनी जगह हैं। अभी भी दोनों देशों के बीच रिश्तों में खासी कड़वाहट बनी हुई है। पाकिस्तान की जीत के बाद हमारे ही देश में कई जगह जश्न मनाया जाना कतई स्वीकार नहीं किया जा सकता। इन पर रोक लगाना जरूरी है। सरकार को तय करना होगा कि क्रिकेट जरूरी है या देश। जरूरी है कि जब तक पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आता, तब तक उसके साथ क्रिकेट खेलने पर भी पूर्णत: रोक लगनी चाहिए।
newsletter

Amit Vajpayee

अपराध, राजनीति, औद्योगिक एवं ढांचागत विकास, खेल और फिल्मों के मसलों में गहरी रूचि। विशेष मुददों को लेकर कॉलम 'दो टूक' के लेखक। पत्रकारिता में 23 साल से सक्रिय। अजमेर, कोटा, जयपुर और भोपाल में काम किया। वर्तमान में जयपुर में पदस्थापित और राज्य सम्पादक का दायित्व।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीकाCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतSchool Holidays in January 2022: साल के पहले महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालVideo: राजस्थान में 28 जनवरी तक शीतलहर का पहरा, तीखे होंगे सर्दी के तेवर, गिरेगा तापमानJhalawar News : ऐसा क्या हुआ कि गुस्से में प्रधानाचार्य ने चबाया व्याख्याता का पंजामां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतAaj Ka Rashifal - 24 January 2022: कुंभ राशि वालों की व्यापारिक उन्नति होगीMaruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

बड़ी खबरें

Covid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 5,760 नए मामले, संक्रमण दर 11.79%Republic Day 2022 parade guidelines: कोरोना की दोनों वैक्सीन ले चुके लोग ही इस बार परेड देखने जा सकेंगे, जानिए पूरी गाइडलाइन्सएमपी में तैयार हो रही सैंकड़ों फूड प्रोसेसिंग यूनिट, हजारों लोगों को मिलेगा कामकांग्रेस के तीन घोषित प्रत्याशी पार्टी छोड़ कर भागे, प्रियंका गांधी हुई हैरानDelhi Metro: गणतंत्र दिवस पर इन रूटों पर नहीं कर सकेंगे सफर, DMRC ने जारी की एडवाइजरीराज्य की तकदीर बदलने वाली योजनाएं केन्द्र में अटकीकोरोना में स्कूल हुए बंद तो बच्चों के घर-आंगन में जाकर पढ़ाया, गणतंत्र दिवस के दिन 36 शिक्षक होंगे सम्मानित, तीनों ब्लॉक से किया चयनहाइटेंशन तार से टकराया मालवाहक, ड्राइवर की मौत, इधर बाइक चालक टकराए मवेशी से, सवार महिला की मौत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.