भारतीय मूल के किशोर ने एकल अमरीकी क्विज प्रतियोगिता जीती

भारतीय मूल के किशोर ने एकल अमरीकी क्विज प्रतियोगिता जीती

Mohmad Imran | Updated: 28 Jul 2019, 07:10:07 PM (IST) स्‍पेशल

भारतीय मूल के किशोर ने एकल अमरीकी क्विज प्रतियोगिता जीती


-अवी गुप्ता को जेपर्डी-2019 में विजेता के तौर पर68 लाख से ज्यादा का नकद पुरसकार भी मिला

अवी गुप्ता को जेपर्डी-2019 में विजेता के तौर पर68 लाख से ज्यादा का नकद पुरसकार भी मिला

भारतीय मूल के अवी गुप्ता ने हाल ही अमरीका की प्रतिष्ठित 'जेपर्डी-2019 टीन टूर्नामेंट जीत लिया। यह अमरीका की एकल क्विज प्रतियोगिता में बेहद प्रतिष्टित प्रश्नोत्तरी मानी जाती है। अवी की इस जीत से भारतीय मूल के छात्रों ने अमरीका की सभी प्रकार की क्विज प्रतियोगिताओं में क्लीन स्वीप कर दिया है। वह पोर्टलेंड में रहते हैं और प्रतियोगिता में कुल 15 प्रतिभागियो समेत तीन अन्य भारतीय अमरीकी किशोर छात्रों को हराकर प्रतियोगिता के विजेता बने।

भारतीय मूल के अमरीकी छात्रों ने विज्ञान प्रतियोगिताओं में भी अपनी पहचान बनाई है। हालांकि उनमें से कोई विजेता नहीं था लेकिन देश की शीर्ष रीजेनरॉन नेशनल साइंस टैलेंट सर्च प्रतियोगिता के 30 फाइनलिस्ट में से 16 प्रतियोगी भारतीय मूल के थे। ऐसे ही मिडिल स्कूल के छात्रों के लिए आयोजित होने वाली ब्रॉडकॉम मास्टर्स विज्ञान प्रतियोगिता में 30 फोइनलिस्ट में से आठ भारतीय अमरीकी थे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned