पूरे प्रदेश के जिलों में छाई झुंझुनूं की नर्स बेटियां

केरल की बेटियों की जगह अब हमारी बेटियां दे रही चिकित्सा सेवाएं, कोई ऐसा जिला नहीं जहां पर शेखावाटी की नर्स बेटियां ना हों

By: Jitendra

Published: 04 Apr 2021, 11:06 AM IST

झुंझुनूं. चाहे देश की सरहद पर रक्षा की बात, शिक्षा की हो या फिर चिकित्सा सेवाओं में आगे रहने की। यहां के बेटे हो या फिर बेटियां देश के हर कौने में विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाएं देकर जिले की मिट्टी को गौरान्वित कर रहे हैं। इन कडिय़ों में एक और महत्वपूर्ण कड़ी है जो प्रदेश के अधिकांश जिलों में झुंझुनूं की छाप छोड़ती है और वह कड़ी है यहां की नर्स बेटियां। यहां की नर्स बेटिया प्रदेश के अनेक जिलों के अस्पतालों में बीमार लोगों की सेवा में जुटी रहती हैं। इस बदौलत ही पूरे प्रदेश में यहां की नर्स बेटियां छाई रहती हैं।

14 हजार बेटियां दे रही चिकित्सा सेवाएं
अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश में 14 हजार बेटियां हैं जो झुंझुनूं जिले सहित अन्य जिलों के अस्पतालों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। ये बेटियां झुंझुनूं, चूरू, बाड़मेर, जैसलमेर, भीलवाड़ा, जयपुर समेत प्रदेश के काफी जिलों में कार्यरत हैं।

सीकर-चूरू की बेटियां भी दे रही सेवा
झुंझुनूं की नहीं वरन शेखावाटी सीकर, चूरू, झुंझुनूं तीनों जिलों की नर्स बेटियां प्रदेशभर में कार्यरत हैं।

नर्सिंग कॉलेजों में बेटियों की संख्या ज्यादा
जानकारी के मुताबिक झुंझुनूं जिले में 9 के करीब निजी नर्सिंग इंस्टीटयूट हैं। जहां पर छात्र-छात्राएं नर्सिंग से जुड़े कॅरियर को बना रहे हैं। इन नौ नर्सिंग इंस्टीटयूट में छात्रों की बजाए छात्राओं की संख्या ज्यादा है जो तैयारी कर रही हैं।

यहां पर भी कार्यरत
झुंझुनूं जिले में वर्तमान में 140 के करीब छोटे-बड़े अस्पताल संचालित हैं। जिसमें एक जिला अस्पताल बीडीके, दूसरा नवलगढ़ उप अस्पताल, तीन अरबन पीएचसी, 27 सीएचसी व 108 पीएचसी हैं, जहां पर बेटियां कार्यरत हैं।

पांच बेटियां कार्यरत हैं केरल की
जिले में वर्तमान में पांच नर्स बेटियां केरल की कार्यरत हैं। ये सिंघाना, महणसर, बबाई, मंडावा आदि जगह कार्यरत हैं।


इनका कहना है....
प्रदेशभर में झुंझुनूं जिले की करीब 14 हजार नर्स बेटियां अलग-अलग जिलों में अपनी चिकित्सा सेवाएं दे रही हैं। झुंझुनूं में वर्तमान में पांच के करीब केरल की नर्स कार्यरत हैं। प्रदेश के अनेक जिलों में यहां की बेटियों की चिकित्सा सेवा देना जिले को गौरान्वित करता है।
डा. छोटेलाल गुर्जर, सीएमएचओ (झुंझुनूं)

Jitendra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned