scriptयदि आप भी करते हैं लंच को एल्यूमीनियम फॉयल में पैक, तो ज़रूर रखें इन बातों का खास ध्यान | Keep these things in your mind whenever use aluminium foil | Patrika News

यदि आप भी करते हैं लंच को एल्यूमीनियम फॉयल में पैक, तो ज़रूर रखें इन बातों का खास ध्यान

Published: Feb 25, 2018 05:10:57 pm

Submitted by:

Arijita Sen

एल्यूमीनियम फॉयल में कई ऐसे रासायनिक तत्व मौजूद होते हैं

Aluminium foil
नई दिल्ली। भागदौड़ वाली जि़ंदगी में परिवार के साथ दो वक्त बिता पाना काफी मुश्किल है। रोज का वक्त अपने ऑफिसकर्मियों के साथ ही व्यतीत होता है। सुबह उठकर ब्रेकफास्ट खाकर लंच को पैक करके बैग में समेटकर ऑफिस की राह हम सभी ले चलते है।
सुबह का पैक किए गए खाने को फ्रेश रखने के लिए और आसानी से रैप करने के लिए और इसके साथ ही अपने सहकर्मियो के समक्ष उसे बेहतरीन ढग़ से पेश करने के लिए हम टिफिन को एल्यूमीनियम फॉयल में अच्छे से लपेटकर ले जाते है और खाते टाइम ये ही सोचते हैं कि कितना फ्रेश खाना हमारे अंदर जा रहा है लेकिन हम बता दें कि आपकी ये सोच बेहद गलत है और ये आपके साथ आपके उन कलिग्स के स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव डाल रहे हैं जो कि आपके साथ आपका टिफिन शेयर करते हैं।
Aluminium foil
बता दें कि एल्यूमीनियम फॉयल काफी हानिकारक होते हैं। ये आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। दरअसल एल्यूमीनियम फॉयल में कई ऐसे रासायनिक तत्व मौजूद होते हैं जिससे कि आपको हार्ट अटैक से लेकर अल्जाइमर तक की बीमारियां हो सकती है।
इससे आपको अस्थमा की प्रॉब्लम भी हो सकती है। जब भ्ी गर्मागर्म खाने को एल्यूमीनियम फॉयल में रैप करते हैं तो फॉयल में मौजूद केमिकल पिघल कर खाने में मिल जाते हैं और इसके जरिए आपके शरीर मेें पहुच जाते हैं। इससे आप किडनी और लिवर की बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं।
Aluminium foil
इसका नकारात्मक प्रभाव हमारे हड्डियों पर भी पड़ता है। इन सारी चीज़ों से खुद को बचाने के लिए हमेशा अच्छे क्वालिटी के फॉयल का ही इस्तेमाल करें और इसके साथ ही एसिटिक चीजों को रैप न ही करें तो बेहतर है क्योंकि इसका केमिकल बैंलेंस बिगड़ सकता है। इसलिए बेहतर यहीं है कि एल्यूमीनियम फॉयल का या तो इस्तेमाल न करें और अगर करें भी तो अच्छे क्वालिटी का करें क्योंकि स्वास्थ्य से समझौता करना हम पर भारी पड़ सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो