scriptकैनवास पर केरल के ट्रेडिशनल स्टाइल का म्यूरल | Kerala's traditional style mural on canvas | Patrika News
खास खबर

कैनवास पर केरल के ट्रेडिशनल स्टाइल का म्यूरल

जेकेके परिजात आर्ट गैलेरी में केरल की आर्टिस्ट रत्नवाली की पेंटिंग एग्जीबिशन ‘दो शब्द’

जयपुरNov 27, 2018 / 07:33 pm

Anurag Trivedi

jkk

कैनवास पर केरल के ट्रेडिशनल स्टाइल का म्यूरल

जयपुर। माइथोलॉजी सब्जेक्ट्स जब केरल के टे्रडिशनल म्यूरल आर्ट पर उतरे तो उनके रूप, रंग और आकार अपनी खास प्रसिद्धि को बयां करने लगे। केरल की कलाकार रत्नावली ने केरल के भित्ति चित्रों की खूबसूरती को जवाहर कला केन्द्र की परिजात कला दीर्घा में प्रदर्शित किया। मंगलवार से रत्नावली की पेंटिंग एग्जीबिशन ‘दो शब्द’ शुरू हुई। एग्जीबिशन का उद्घाटन वरिष्ठ चित्रकार शब्बीर हसन काजी और डॉ. विद्यासागर उपाध्याय ने किया। इस मौके पर अखिल भारतीय मलयालम एसोसिएशन के राजस्थान के अध्यक्ष के आर मनोज, सृष्ठि आर्ट गु्रप के वरिष्ठ कलाकार कैलाशचन्द शर्मा, प्रसिद्ध वास्तुविद गोविन्द श्रीवास्तव, खुशनारायण शर्मा, शिवशंकर शर्मा सहित कई जाने-माने आर्टिस्ट मौजूद थे।
आर्टिस्ट ने राधा-कृष्ण, त्रिपुरा सुन्दरी, बुद्धा जैसे सब्जेक्ट को लेकर रंगों से केरल की ट्रेडिशनल आर्ट को समझाने का प्रयास किया। कैनवास पर बने ये म्यूरल डॉट-डॉट टेक्निक के साथ डार्क और सॉफ्ट कलर के कॉम्बीनेशन को बयां कर रहे थे। ‘लेडी विद् सितार’ पेंटिंग में उन्होंने महिला और म्यूजिक के कॉम्बिनेशन को दिखाने का प्रयास किया है। म्यूरल में बने लैंडस्केप प्रकृति प्रेम को प्रदर्शित करते हैं। कलाकार ने बड़ी तन्मयता के साथ प्रकृति के खूबसूरत नजारों को कैनवास पर साकार किया है।
उदया सूर्यान

कलाकार ने ‘उदय सूर्यान’ पेंटिंग बनाई है, जिस पर उन्होंने सात घोड़ों के रथ पर सवारी कर रहे सूर्य भगवान को दिखाया है। इसमें सूर्य का तेज के लिए उपयोग में लिए गए रंग खास आकर्षित करते हैं। ‘डांसिंग गोपिका’ में कलाकार ने गोपियों को डांस करते हुए दिखाया है, इसमें पहनावे के साथ कृष्ण के भक्तिमय माहौल को दिखाया गया है। रत्नावली ने बताया कि २०१५ में केरल में आयोजित इंटरनेशनल कैम्प में जयपुर के चित्रकार डॉ. नाथूलाल वर्मा से मुलाकात हुई थी और उनसे लघु चित्रकला सीखने का प्रयास किया। लगभग तीन वर्ष तक डॉ. वर्मा से लघु चित्रकला पर मार्गदर्शन लिया और इस प्रदर्शनी में उसी कला की एक छोटी सी झलक प्रस्तुत की है।

Home / Special / कैनवास पर केरल के ट्रेडिशनल स्टाइल का म्यूरल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो