scriptपत्रिका के अमृतम् जलं अभियान में भगीरथ बने लोग | Patrika News
खास खबर

पत्रिका के अमृतम् जलं अभियान में भगीरथ बने लोग

14 Photos
4 years ago
1/14

चौरसियावास तालाब, अजमेर

जून 2019 में राजस्थान पत्रिका अमृतम जलम अभियान के तहत यहां श्रमदान किया गया। शहर के जनप्रतिनिधि, विभिन्न सामाजिक संगठन, युवा नर्सिंग कर्मी व कई गणमान्य लोग इसमें शामिल हुए। उस समय यह तालाब अतिक्रमण से अटा था औऱ सूखा था। अभियान के तहत अतिक्रमण हटवाए गए। श्रमदान के बाद इसमें पानी आया। आज यह तालाब लबालब है।

2/14

धरणीधर तालाब, बीकानेर

सात साल पहले पत्रिका ने जन सहयोग व सरकारी मदद से इस तालाब को तैयार करवाया था। बारिश से पहले सफाई की गई। (फोटो 2016) अब यहां बरसात का पानी भरना शुरू हो गया है। (फोटो 2020)

3/14

भदभदा पुल के नीचे,बड़ा तालाब,भोपाल

पत्रिका मुहिम के तहत 2019 में बड़े तालाब का जलस्तर कम होने के बाद अमृतम जलम अभियान के तहत भोपाल में लोगों के श्रमदान किया। इस गहरीकरण के अभियान का असर हुआ। दो माह बाद बारिश के पानी से तालाब लबालब हो गया।

4/14

मनकामेश्वर महादेव मंदिर तालाब, पान बिहार, जिला उज्जैन

पत्रिका अभियान के तहत पिछले साल यहां जनसहयोग से ट्रैक्टर व अन्य मशीनों की मदद से भूमि का समतलीकरण व गहरीकरण किया गया। इस साल यहां बारिश के पानी से तालाब लबालब हो गया।

5/14

डीपूपारा तालाब,तारबाहार, बिलासपुर

अमृतम जलम अभियान के तहत यहां लोगों ने साफ—सफाई की और जलाशय के किनारे गंदगी को हटाकर इसे स्वच्छ किया। स्वच्छता अभियान के तहत चलाए गए श्रमदान की वजह से यहां अब पानी भरने लगा है।

6/14

सांतरी तालाब, छतरपुर

छतरपुर सांतरी तालाब को पवित्र गायत्री सरोवर का स्वरूप दिया गया। जून 2019 में 44 दिन अमृतम जलम अभियान चलाया गया। हर दिन सुबह 6 से 8 बजे तक लगातार तालाब सफाई श्रमदान अभियान चला। शहर के हर वर्ग के लोगों की सहभागिता के साथ जलकुम्भी से ढके सांतरी तालाब को जलकुंभी मुक्त किया गया। पानी को साफ करने के लिए बीलचिंग पाउडर व अन्य दवाएं डाली गई। तालाब के किनारे कुएं का रंग रोगन कर नया स्वरूप दिया गया। लोगों की मेहनत रंग लाई। आज इस तालाब में चहुंओर से पानी आता है।

7/14

पनिहारिन की बावड़ी, खमनोर जिला राजसमंद

यह बावडी सौ साल से भी अधिक पुरानी है । राजसमंद जिले के खमनोर कस्बे में ब्रह्मपुरी स्थित पनिहारिन की बावड़ी पर गत वर्ष राजस्थान पत्रिका के अमृतमं जलम् अभियान के तहत स्थानीय युवाओं ने श्रमदान कर सफाई की। ब्रह्मशक्ति नवयुवक मंडल के युवाओं ने बावड़ी में पड़े कचरे, मिट्टी, कंटीली झडि़यों को हटाकर सफाई की। सफाई के बाद सीढि़यां व बावड़ी निखर गई। अब इसका पानी पेयजल के लिए काम मे लिया जाता है। अभी इसमें हालांकि सीढ़ियों पर पिछले दिनों की बारिश के चलते पत्ते उग आए हैं, पानी काफी साफ है। एक साल के दौरान इस बावड़ी का पानी पीने के काम में लिया गया।

8/14

माधव सागर, सीकर

मई 2018 में राजस्थान पत्रिका के अभियान अमृतम् जलम के तहत सीकर के माधव सागर की सफाई की गई। फोटो में सफाई के पहले और बाद में पानी भरने के बाद की स्थिति देखी जा सकती है।

9/14

आमापारा शीतला तालाब, रायपुर

रायपुर के आमापारा शीतला तालाब की फोटो पत्रिका अभियान से पहले और बाद की स्थिति।

10/14

चांदपोल पुलिया का अमरकुंड, पिछोला, उदयपुर

राजस्‍थान पत्रिका की ओर से आयोजित 27 मई 2019 को अमृृतम जलम अभ‍ियान के तहत यहां श्रमदान किया गया। उस समय श्रमदान की और आज की फोटो से साफ देखा जा सकता है कि लोगों के जनसहयोग से बारिश के जल को व्यर्थ बहने से रोका जा सकता है।

11/14

सीता सागर,दतिया

पत्रिका केे अमृृतम जलम अभियान के तहत पिछले साल यहां लोगों ने श्रमदान कर पसीने की बूंदे बहाईं। नतीजा अच्छा निकला और इस साल यहां बारिश की बूंदों ने सागर को भर दिया।

12/14

गायखुरी स्थित महामृत्युंजय घाट, बालाघाट

पत्रिका के अभियान अमृतम जलम के तहत साफ—सफाई के बाद यहां स्थितियों में अब निखार आ गया है।

13/14

देवताल तालाब, जबलपुर

पत्रिका के अभियान अमृतम जलम के तहत श्रमदान के बाद तालाब में अब स्वच्छ पानी आने लगा है।

14/14

लाखोलाव तालाब, मूण्डवा, जिला नागौर

अमृतम् जलम् अभियान के तहत नागौर जिले के मूण्डवा नगरपालिका के ऐतिहासिक लाखोलाव तालाब पर बर्ष 2019 तक लगातार चार सालों तक घाटों की सफाई एवं मरम्मत करवाई गई थी। पत्रिका अभियान के तहत सामाजिक समरसता के नाम से नए घाट का निर्माण भी करवा गया। जिसका लोकार्पण तत्कालीन जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव ने लोकार्पण किया। अब यह तालाब वर्षा जल से लबालब भरा है। इस तालाब का पानी शहरवासी पीने के काम लेते हैं।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.