scriptShe News : महिलाओं का प्रतिनिधित्व क्रिएटिव इंडस्ट्रीज में कम | Less representation of women in creative industries | Patrika News

She News : महिलाओं का प्रतिनिधित्व क्रिएटिव इंडस्ट्रीज में कम

locationजयपुरPublished: Jun 13, 2021 11:57:29 am

Submitted by:

Neeru Yadav

स्टडी : यूनेस्को की एक रिपोर्ट में हुआ खुलासा- क्रिएटिव और कल्चरल इंडस्ट्री तक पहुंचने में महिलाओं को अब भी कई बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है।

She News : महिलाओं का प्रतिनिधित्व क्रिएटिव इंडस्ट्रीज में कम

She News : महिलाओं का प्रतिनिधित्व क्रिएटिव इंडस्ट्रीज में कम

पत्रिका न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली. दुनियाभर में क्रिएटिव व कल्चरल इंडस्ट्रीज में महिलाओं का प्रतिनिधित्व कम है और कोरोनाकाल ने यह स्थिति और खराब कर दी है। यह सामने आया है ‘जेंडर एंड क्रिएटिविटी : प्रोग्रेस ऑन द प्रीसिपिस’ नामक रिपोर्ट में, जो यूनेस्को की ओर से स्वीडन सरकार के सहयोग से तैयार की गई है। इस रिपोर्ट में कहा गया कि क्रिएटिव और कल्चरल इंडस्ट्री तक पहुंचने में महिलाओं को अब भी कई बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है।
इसमें कार्य का असमान विभाजन, उचित पारिश्रमिक न मिलना और नेतृत्व के मामले में उन्हें पीछे रखे जाना शामिल है। यहां लैंगिक समानता के लिए जरूरी है कि महिलाओं को भी समान अवसर दिए जाने चाहिए। इन उद्योगों में डिजिटल तकनीक बढऩे के बावजूद महिलाओं को डिजिटल संगीत प्लेटफॉर्म, ऑनलाइन ट्यूटोरियल और साउंड-मिक्सिंग सॉफ्टवेयर जैसे कार्यों के लिए डिजिटल टूल तक पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यूनेस्को की इस रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में पुरुषों की तुलना में कम महिलाएं इंटरनेट का उपयोग करती हैं। यहां तक कि यूरोप और उत्तरी अमरीका जैसे विकसित देशों में इलेक्ट्रोनिक संगीत समारोह में महिलाओं की संख्या केवल 21 फीसदी होती है।
बढ़ गई लैंगिक असमानताएं

हाल के वर्षों में, लैंगिक समानता और कलात्मक स्वतंत्रता की लड़ाई में डिजिटल प्लेटफॉर्म नया मोर्चा बन गया है। कोरोनाकाल को लेकर इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस दौर में लैंगिक असमानताएं बढ़ी हैं, हालांकि महिलाओं ने इस संकट से निपटने में अपनी महत्त्वपूर्ण भूमिका
निभाई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो